रामनवमी से शुरू हो सकता है पत्थर तराशी का कार्य, गुजरात से आएंगे कारीगर

Edited By Ajay kumar,Updated: 11 Feb, 2020 11:02 AM

work of stone cutting can start from ramnavami artisans will come from gujarat

प्रधानमंत्री द्वारा लोकसभा में राममंदिर ट्रस्ट गठन की घोषणा के बाद भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर रामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला की गतिविधियां तेज हो...

अयोध्याः प्रधानमंत्री द्वारा लोकसभा में राममंदिर ट्रस्ट गठन की घोषणा के बाद भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर रामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला की गतिविधियां तेज हो गई है। रामजन्मभूमि पर प्रस्ताव मंदिर के लिए तराश गए पत्थरों को रामजन्मभूमि कार्यशाला में पिछले 28 वर्षों से जमा किया गया है जिनसे उनकी चमक धूमिल हो गई है।

पत्थरतराशी रामनवमी से पुन: शुरू होने की संभावना
बता दें कि राममंदिर का निर्माण शुरू होने वाला है इसलिए इन पत्थरों को चमकाने का काम तेज कर दिया गया है। कार्यशाला में मजूदर पत्थरों की धुलाई में जुट गए हैं। इसके साथ ही इसका काम तेज करने के लिए एक सप्ताह के भीतर मजूदरों की संख्या भी बढ़ाकर काम तेज किया जाएगा। जिससे महीनों से बंद पड़ा पत्थरतराशी का कार्य भी रामनवमी से पुन: शुरू होने की संभावना है।

धूल, काई जमा होने से चमक फींकी पड़ने लगी है पत्थरों की 
दरअसल राम मंदिर के लिए तराशे गए पत्थरों पर धूल, काई जमा होने से उसकी चमक फींकी पड़ने लगी है। कार्यशाला में 1991 से पत्थर तराशी का काम शुरू हुआ था। तब से करीब 28 साल से तराशे गए पत्थरों को रामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला में रखा गया है। लंबे समय से तराशे जाने के बाद जहां के तहां पड़े पत्थरों पर काई जम चुकी है।

अब तक तराशे गए हैं सवा लाख घनफुट पत्थर
तीन मजूदरों द्वारा प्रतिदिन पत्थरों की धुलाई की जा रही है ताकि राममंदिर निर्माण शुरू होने में कोई अड़चन न आए। कार्यशाला में अब तक राममंदिर के लिए सवा लाख घनफुट पत्थर तराश कर रखे गए हैं। जिनसे मंदिर का एक मंजिला एवं गर्भगृह तैयार हो जाएगा।

गुजरात से आएंगे कारीगर
कार्यशाला के सुपर वाइजर अन्नू भाई सोमपुरा बताते हैं कि इन पत्थरों की सफाई शुरू करा दी गई हैं। 22 को गुजरात जा रहा हूं वहां से करीब आधा दर्जन महिला कारीगरों को लाकर पत्थरों की घिसाई का काम भी तेज किया जाएगा। पानी से पत्थरों की धुलाई कराई जा रही है। पत्थरों में काई जम चुकी है इसलिए इन्हें फिर से चमकाने में ज्यादा वक्त लग सकते हैं। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए जल्द से जल्द कारीगरों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। कहा कि जैसे-जैसे पत्थर साफ होने जाएंगे इन्हें रामजन्मभूमि पहुंचाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रामनवमी से शेष बचे पत्थरों की भी तराशी का कार्य शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि इन सब पर निर्णय अब नवगठित ट्रस्ट को करना है, फिर भी हमारी तैयारी शुरू हो गई है।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!