मौसम की मार! अधिक बारिश के कारण इलाहाबादी अमरूद की पैदावार में कमी...स्वाद भी फीका

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 25 Dec, 2021 12:55 PM

weather hit production of allahabadi guava decreased due to excessive

विश्व भर में प्रसिद्ध इलाहाबादी अमरूद सदियों से लोगों की पहली पसंद बना हुआ है, लेकिन इस बार सर्दियों में बिकने वाले इलाहाबादी अमरूदों को नज़र लग गई है। इलाहाबादी अमरूदों पर

प्रयागराजः विश्व भर में प्रसिद्ध इलाहाबादी अमरूद सदियों से लोगों की पहली पसंद बना हुआ है, लेकिन इस बार सर्दियों में बिकने वाले इलाहाबादी अमरूदों को नज़र लग गई है। इलाहाबादी अमरूदों पर बारिश अधिक हो जाने की वजह से प्रयागराज के इलाहाबादी अमरूद की सर्दियों की फसल पर काफी असर देखा जा रहा। 
PunjabKesari
हर साल 15 दिसंबर के बाद प्रयागराज की इलाहाबादी अमरूदों की मंडियों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती थी, लेकिन इस बार कड़कड़ाती ठंड पड़ने के बावजूद इलाहाबादी अमरूद की सर्दी की फसल बेहद कम हुई है, जिससे अमरूद महंगे बिक रहे हैं और आम लोगों की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं। सितंबर अक्टूबर के महीनों में लगातार हुई बारिश इसकी बड़ी वजह बताई जा रही हैं। बारिश के समय अधिक फल लगने और बढ़ने के कारण सर्दियों के मौसम में इलाहाबादी अमरूद की पैदावार काफी कम देखी गई और फल में कीड़े भी लग जा रहे और मिठास के मामले में भी देखा गया की पहले की अपेक्षा इसकी मिठास में भी काफी कमी है। सर्दियों के मौसम में इलाहाबादी अमरूद की डिमांड बढ़ जाती है इलाहाबाद का सफेदा अमरूद, लाल गूदे वाला चित्तीदार अमरूद, करेला, बेदाना, सोबिया अमरुद, सुरखा, श्वेता, पंत प्रभात, एल 39, संगम व ललित इसकी प्रमुख प्रजातियां हैं लेकिन इस बार इन सभी की पैदावार और इनके स्वाद में काफी अंतर देखा गया लोगों की माने उनका यही कहना है हर बार हम लोग 7 से 8 किलो अमरूद सर्दियों में ले जाते थे, लेकिन इस बार चार पांच किलो ही ले रहे हैं इसका एक कारण इसकी मिठास में फीकापन और पहले की अपेक्षा महंगाई भी है।
PunjabKesari
वहीं दुकानदार नितिन सोनकर का भी यही कहना है कि अधिक बारिश होने के चलते बारिश में पेड़ों पर अधिक फल लगे और अब सर्दियों में कम फल आ रहे हैं और इसी वजह से इनमें मिठास में भी कमी है और अधिक बारिश का ही कारण है कि अमरूद की इस बार की फसल में कीड़े लगने के कारण खराब हो जा रहे। जब फसल कम होगी तो दुकानदारों को भी महंगा मिलेगा। इसलिए पिछले बार की अपेक्षा इस बार अमरूद दोगुना महंगा बिक भी रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!