मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है,लोकतंत्र में एक-एक मत का बहुत महत्व है: नाईक

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 29 Mar, 2019 01:33 PM

voting is the biggest nationalism one vote is very important in democracy

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है और लोकतंत्र में एक-एक मत का बहुत महत्व है। नाईक बृहस्पतिवार को यहां निरालानगर स्थित माधव सभागार में भाऊराव देवरस सेवा न्यास द्वारा आयोजित 24वें भाऊराव देवरस स्मृति सेवा...

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है और लोकतंत्र में एक-एक मत का बहुत महत्व है। नाईक बृहस्पतिवार को यहां निरालानगर स्थित माधव सभागार में भाऊराव देवरस सेवा न्यास द्वारा आयोजित 24वें भाऊराव देवरस स्मृति सेवा सम्मान समारोह में बोल रहे थे।

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा जनतांत्रिक देश है जो संविधान के अनुरूप चलता है। संविधान ने 18 वर्ष एवं उससे अधिक के भारतीय नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया है। निकट भविष्य में लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान होगा। चुनाव को मतदाता की भागीदारी के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। ऐसे समय में मतदान सर्वश्रेष्ठ दान है। स्वयं भी मतदान करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है। लोकतंत्र में मत का बहुत महत्व है। एक मत से सरकार बनती है और गिरती है। उन्होंने कहा कि लोकसभा के इस चुनाव में सबसे अधिक मत प्रतिशत वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र, वार्ड एवं क्षेत्र पंचायत तथा सर्वाधित मत प्रतिशत वाले केन्द्र से जुड़े लोगों का राजभवन में सत्कार किया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि सबसे ज्यादा मतदान का मानक प्रतिशत होगा, संख्या नहीं क्योंकि सभी लोकसभा क्षेत्र में मतदाता संख्या समान नहीं होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!