पहले चरण का मतदान हुआ संपन्न: यूपी में कुल 63.19 प्रतिशत हुई वोटिंग

Edited By Anil Kapoor,Updated: 11 Apr, 2019 07:24 PM

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान गुरूवार सुबह 7 बजे से जारी है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान के लिए जिलों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

लखनऊ(अनिल कुमार): लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान गुरूवार शाम 6 बजे संपन्न हो गया है। प्रदेश की कुल 8 सीटों पर हुए मतदान पर कुल 63.19 प्रतिशत वोटिंग हुई। इससे पहले आज सुबह 7 बजे से मतगणना जारी रही। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा था। मतदान के लिए जिलों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। सभी संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस गश्त बढ़ाने के साथ शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिए गए हैं। कहीं भी गड़बड़ी करने वालों अथवा शांति व्यवस्था को प्रभावित करने वालों से पूरी सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं।
PunjabKesariमतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पहले चरण में 96 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, जिसमें सहारनपुर में 11, कैराना में 13, मुजफ्फरनगर में 10, बिजनौर में 13, मेरठ में 11, बागपत में 13, गाजियाबाद में 12 और गौतम बुद्ध नगर में 13 प्रत्याशी शामिल हैं। इस बार चुनाव में 3 लाख से अधिक मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करे रहे हैं।

PunjabKesariपहले चरण में 130 जोन व 1308 सेक्टर बनाए गए हैं, जिनमें एक लाख पांच हजार पुलिसकर्मी चुनाव ड्यूटी पर हैं। 157 कंपनी अर्द्धसैनिक बल के अलावा 35 कंपनी पीएसी, 5329 उपनिरीक्षक, 5110 मुख्य आरक्षी, 29670 सिपाही, 39088 होमगार्ड, 951 पीआरडी जवान व 5408 ग्राम प्रहरी सुरक्षा-व्यवस्था में मुस्तैद हैं।

उत्तर प्रदेश (8 सीटें)

क्षेत्र वोटिंग %
सहारनपुर 70.68%
कैराना 62.10%
मुजफ्फरनगर 66.66%
बिजनौर 65.40%
मेरठ 63.00%
बागपत 63.09%
गाजियाबाद 57.60%
गौतम बुद्ध नगर 60.15%

 

LIVE UPDATE:-

- कैराना:कांधला में ग्रामीणों और पुुलिसकर्मियों के बीच फायरिंग, लाठीचार्ज
- कैराना के आर्यपुरी में ईवीएम खराब। 15 मिनट तक बाधित रहा मतदान।
- सहारनपुर : EVM मशीनों में आई खराबी के चलते 100 ईवीएम बदली।   
-
गठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने किया मतदान
- गठबंधन प्रत्याशी मलूक नागर को पुलिस ने मोबाइल बूथ पर फोन ले जाने से रोका। जिसके बाद उनकी पुलिस से नोकझोंक हो गई।
- बुलंदशहर: सिकंदराबाद विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय नंबर 12 स्कूल में भाग संख्या 254 के बूथ नंबर एक मे ईवीएम हुई खराब। कई मतदातात वापस लौटे। प्रशासन ने ईवीएम बदलवाई जिसके बाद शुरू मतदान हुआ।
-इटावाः बीजेपी प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया द्वारा बिना अनुमति नुक्कड़ सभा करने और सब इंस्पेक्टर गीतम पाल सिंह से मारपीट करने का मामला। पीड़ित दारोगा की तहरीर पर बीजेपी प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया समेत 30 से अधिक भाजपाईयों पर संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज। कल हुई इस घटना की रिपोर्ट जिला प्रशासन ने देर रात चुनाव आयोग को सौंप दी थी।
- मुजफ्फरनगर के शूजडू गांव में पहुंचे बीजेपी प्रत्याशी संजीव बालियान। मुजफ्फरनगर के वार्ड नंबर-6 पर विकलांगों के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी, जिसकी सूचना पाकर बीजेपी प्रत्याशी बूथ पर पहुंचे। संजीव बालियान ने पूरा मामला अधिकारियों को बताया। अधिकारियों ने तुरंत एक्शन लेते हुए मशीनों को ठीक कराते हुए मतदान शुरू करवाया। - खतौली में सैकड़ों मतदाताओं की मतदाताओं के नाम लिस्ट से नाम गायब होने से मतदाताओं के चेहरों पर छाई मायूसी। वहीं प्रशासन के खिलाफ जताया भारी आक्रोश।
- मुज़फ्फरनगर में थाना क्षेत्र कोतवाली नगर के ग्राम सूजड़ू में फर्जी मतदान की खबर पर DM व SSP सुधीर कुमार सिंह महोदय ने मतदान स्थल पर स्वयं जाकर जांच की तो खबर झूठी पाई गई। ग्राम सूजड़ू में मतदान सुचारू एवं सामान्य रूप से चल रहा है।
गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा क्षेत्र खुर्जा के गांव हिसारा में 1 घंटे बाद भी नहीं शुरू हुआ मतदान।
- खतौली में सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लगी मतदाताओं की लंबी कतार। ढाकन चौक और पीजी डिग्री कॉलेज में मशीन खराब होने से व्यवस्था डगमगाई।
-पहले चरण में मतदान को लेकर लोगों में खासा उत्साह, 23 लाख मतदाता गौतम बुद्ध नगर लोकसभा के प्रत्याशियों के भाग्य का करेगा फैसला।
-बुलंदशहर की सिकंदराबाद विधानसभा में हैं 3,78,855 और खुर्जा विधानसभा 3,73,403 हैं मतदाता।
-मुज़फ्फरनगर जनपद के जिला प्रशासन के वादे झूठे। मतदान केंद्रों पर विकलांगों के लिए कोई व्यवस्था नहीं। मतदान डालने के लिए विकलांग लोग हो रहे हैं परेशान। विकलांगों के परिवार गोद में ले जाकर डलवा रहे हैं विकलांगों की वोट
- रालोद ने EVM मशीन खराब होने की शिकायत चुनाव आयोग से की। करीब 30 से ज्यादा EVM खराब होने से मतदान हुआ प्रभावित।
- बड़ौत ओर बागपत की विधानसभा के कुछ पोलिंग बूथों पर खराब है EVM।
मतदान केंद्र एसएएम इंटर कॉलेज में बूथ नम्बर-87 की ईवीएम मशीन खराब होने वोट डालने में हो रही देरी।
सहारनपुर मतदान संख्या-50 बूथ पर ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी, मतदान बाधित।
सहारनपुर मतदान केंद्र खेमका सदन में भाग संख्या-158 बूथ पर ईवीएम मशीन में तकनीकी दिक्कत के चलते वोट डालने में हो रही देरी।
- मुजफ्फरनगर: संजीव बालियान का आरोप, सुजदों गांव में हो रही फर्जी वोटिंग
नोएडा के सेक्टर 12 के बूथ नबंर-77 पर EVM खराब, रुकी वोटिंग
-बिजनौर में 3 बूथों पर EVM खराब होने से वोटिंग रुकी
मुज़फ्फरनगर के गांव बावना में बूथ संख्या-125 की EVM खराब। दूसरी EVM आने तक मतदान रुका।
- बागपत के बड़ौत के जनता वैदिक डिग्री कॉलेज कॉलेज में बने बूथ संख्या-124 और बूथ संख्या-128 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई। जिसके बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया।
बागपत के बड़ौत कस्बे के महात्मा गांधी इंटर कॉलेज में वोटर लिस्ट में नाम न होने पर मतदाताओं ने पोलिंग बूथ पर हंगामा किया। मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने मतदाताओं को शांत कराया।
सहारनपुर में वोटिंग जारी, बूथों पर लगी लंबी कतार
-बागपत में बूथ संख्या 126 पर वोटरों का फूल और ढोल-नगाडों से स्वागत

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!