लॉकडाउन से प्रभावितों की सहायता के लिए स्वेच्छा से दान दें: आनंदीबेन

Edited By Ajay kumar,Updated: 01 Apr, 2020 06:34 PM

voluntary donations to help those affected by lockdown anandiben

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कोरोना से बचाव एवं लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से अपेक्षा की कि वे अपने यहां से सभी शिक्षकों एवं कार्मिकों...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कोरोना से बचाव एवं लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से अपेक्षा की कि वे अपने यहां से सभी शिक्षकों एवं कार्मिकों का एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री पीड़ित सहायता कोष में स्वेच्छा से दान दें।

श्रीमती पटेल ने आज राजभवन में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए आगे आये। इसके अलावा जो भी हास्टल या गेस्ट हाउस खाली पड़े हैं उन्हें जरूरत पड़ने पर क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जो भी छात्र हास्टल में इस समय रह रहे हैं, उनसे खाली न कराया जाये तथा इस दौरान उन्हें भोजन आदि के लिए खाद्य सामग्री भी विश्वविद्यालय प्रशासन उपलब्ध कराये।

उन्होंने कुलपतियों को निर्देश दिये कि उनके यहां जो भी दैनिक कर्मचारी या संविदा कार्मिक कार्य कर रहे हैं, उनको उनका पूर्ण भुगतान नियमित रूप से किया जाय तथा किसी प्रकार की कटौती वेतन में न की जाय।  राज्यपाल ने एसजीपीजीआई, राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान एवं केजीएमयू के कुलपति को निर्देश दिये कि कोरोना पीड़ितों के इलाज में लगे चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ एवं अन्य कार्मिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें पर्याप्त मात्रा में सेनिटाइजर, मास्क एवं लिक्विड सोप आदि उपलब्ध करायें, जिससे उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

राज्यपाल ने कुलपतियों को यह भी निर्देश दिये कि एनएसएस एवं एनसीसी के छात्रों के माध्यम से अपने आसपास के गांव में बाहर से आये लोगों की सूची तैयार कराकर जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें, जिससे उन्हें क्वारंटाइन किया जा सके। उन्होंने वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से लखनऊ विश्वविद्यालय की नवीनीकृत वेबसाइट का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

इस दौरान कुलपतियों ने अवगत कराया कि छात्रों को यू-ट्यूब, इ-कंटेंट एवं ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से छात्रों को शिक्षा प्रदान की जा रही है। वेबसाइट पर भी लेक्चर्स एवं इ-कंटेंट अपलोड किये जा रहे हैं, जिससे छात्र घर बैठे अध्ययन कर सकें। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव, विशेष कार्याधिकारी (शिक्षा) केयूर सम्पत के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!