UP की इस लोकसभा सीट पर सभी बड़े दलों में उम्मीदवार के नाम पर मचा घमासान

Edited By Anil Kapoor,Updated: 24 Mar, 2019 08:09 AM

up s lok sabha seat in all major parties name of the candidate suffers

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र की एक बेहद महत्वपूर्ण झांसी-ललितपुर सीट पर उम्मीदवार के चयन को लेकर लगभग सभी बड़ी पार्टियों में घमासान मचा हुआ है और टिकट पाने के लिए संभावित उम्मीदवारों के बीच रस्साकशी जोरों पर है। समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन...

झांसी: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र की एक बेहद महत्वपूर्ण झांसी-ललितपुर सीट पर उम्मीदवार के चयन को लेकर लगभग सभी बड़ी पार्टियों में घमासान मचा हुआ है और टिकट पाने के लिए संभावित उम्मीदवारों के बीच रस्साकशी जोरों पर है। समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच हुए महागठबंधन के तहत यह सीट सपा के पाले में जाने से बसपा का तो यहां खेल ही लगभग खत्म हो गया है अब वह यहां केवल एक सहयोगी दल के रूप में ही इस सीट पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की स्थिति में रह गई है। दूसरी ओर कांग्रेस की भी कमोबेश यही स्थिति नजर आ रही है। हाल ही में पार्टी आलाकमान ने जन अधिकार पार्टी (जअपा) के साथ हुए समझौते में यह सीट इस पार्टी के लिए छोड़ने का फैसला किया है।

हाईकमान के इस फैसले के बाद से जहां एक ओर अपने वजूद की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस की कब्र में आखिरी कील ठोकने की कहावत चरितार्थ होती नजर आ रही है वहीं दूसरी ओर कार्यकर्ताओं की कड़ी नाराजगी भी साफ दिखाई देने लगी है। इस क्षेत्र मे कांग्रेस से जुड़े 2 बड़े नाम प्रदीप जैन आदित्य और बृजेंद्र व्यास के बयानों से भी साफ है कि नेता भी पार्टी के इस फैसले को पचा नहीं पा रहे हैं हालांकि यह दोनों ही पार्टी के फैसले के साथ खड़े होने का दावा कर रहे हैं लेकिन इस फैसले के साथ सामंजस्य बैठाने में अपनी परेशानियों को छिपाने में भी कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं और नेताओं की नाराजगी इतनी अधिक है कि राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि चुनाव से पहले जिस तरह पार्टियों के बीच जोड़ तोड़ और असंतोष का खुलकर सामने आने का सिलसिला शुरू होता है उसका बड़ा असर धीरे धीरे कांग्रेस में दिखाई दे सकता है। समय बीतने के साथ कई बडे कांग्रेसी नाम असंतुष्ट होकर भाजपा का दामन थाम सकते हैं। उधर भाजपा में भी इस बार टिकट के लिए जारी घमासान साफ तौर पर दिखाई देने लगा है। इस सीट से वर्तमान सांसद और केंद्रीय मंत्री उमा भारती के चुनाव नहीं लड़ने को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को पत्र लिखने की खबरें सामने आने के बाद इस क्षेत्र से पार्टी के लिए काम करने वाला हर प्रभावी नेता टिकट की आस लगाने लगा है।

इनमें पूर्व मंत्री रवींद्र शुक्ला, वर्तमान विधायक रवि शर्मा, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा, हमीरपुर से सांसद गंगाचरण राजपूत, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप सरावगी और संजीव श्रंगिऋषि से लेकर कई और नाम शामिल हैं। इन लोगों के प्रभाव और कई लोगों के स्थानीय स्तर पर अपने अपने समय में किए गए काम का लेखा जोखा कुछ इस तरह का है कि पार्टी के लिए यहां से उम्मीदवार का चयन करना बेहद टेढी खीर साबित होगा। दूसरी और सपा के लिए भी इस क्षेत्र में उम्मीदवार का चयन आसान काम नहीं है यहां राज्यसभा सांसद डॉ. चन्द्रपाल सिंह यादव, पूर्व एमएलसी श्याम सुन्दर सिंह पारीछा, गरौठा के पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह यादव, आरपी निरंजन, ललितपुर की पार्टी जिलाध्यक्ष तथा 2017 में विधासभा के लिए पार्टी की ओर से चुनावी रण मे उतर चुकी ज्योति लोधी और राकेश पाल अपनी-अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं।

इनमें डॉ. सिंह की दावेदारी को अब तक सबसे मजबूत माना जा रहा था लेकिन अब राजनीतिक समीकरणों मे आए बदलाव के चलते इनके अलावा दूसरे नामों का वजन भी बढ़ता नजर आने लगा है। इस बीच टिकट नहीं मिलने पर डॉ. सिंह के भी भाजपा का दामन थामने की संभावनाएं विश्लेषक देखने लगे हैं। बुंदेलखंड के दरवाजे की चाबी मानी जाने वाली झांसी-ललिपुर संसदीय क्षेत्र में भी बाकी क्षेत्रों की तरह ही चुनाव से पहले राजनीतिक उठा पटक का दौर शुरू हो चुका है। यहां की दो मुख्य पार्टियों सपा और भाजपा के अभी तक किसी उम्मीदवार का नाम साफ नहीं कर पाना भी आलाकमान को इस काम में आ रही बड़ी परेशानी को रेखांकित करता है।

उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आने के कारण दोनों ही दलों के प्रभावी लोगों के बीच जो रस्साकशी अभी नजर आ रही है वह एक बार पार्टी उम्मीदवार का नाम सामने आने पर समाप्त तो हो जाएगी लेकिन इसके बाद अंसंतुष्टों का पाला बदलने का खेल शुरू हो जाएगा। चुनाव की घोषणा के बाद से ही राजनीतिक हलचल के एक महत्वपूर्ण केंद्र बुंदेलखंड में सियासी दावपेंच का खेल शुरू हो चुका है और महत्वपूर्ण दलों के उम्मीदवार का नाम सामने आने के बाद ही इन पर विराम लग पाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!