UP पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2018 का आगाज, 23 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

Edited By Ruby,Updated: 18 Jun, 2018 12:44 PM

up police force recruitment test 2018 debut 23 lakh 67 thousand

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को अधिक दुरुस्त करने के लिए यूपी पुलिस 41 हजार सिपाहियों की भर्ती करने जा रही है। जिसके लिए लिखित परीक्षा 18 व 19 तारीख को प्रदेश के अलग अलग शहरों में होगी। जिसके लिए महानगर में 28 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को...

लखनऊः उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को और दुरुस्त करने के लिए यूपी पुलिस 41 हजार सिपाहियों की भर्ती करने जा रही है। जिसके लिए लिखित परीक्षा 18 जून व 19  जून तारीख को प्रदेश के अलग अलग शहरों में होगी। जिसके लिए महानगर में 28 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को नकलविहीन व शान्तिपूर्वक निपटाने के लिए एसपी देहात उदय शंकर सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।  

2 दिनों में 22 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
बता दें कि नागरिक पुलिस में सिपाही (पुरुष/महिला) एवं पीएसी में सिपाही के पदों पर सीधी भर्ती-2018 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा 18 व 19 जून को 56 जिलों में 860 सेंटरों पर आयोजित की गई है। तैयारियों के मुताबिक एक पाली में 5.69 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इस तरह 2 दिनों में 22 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 18000 पीएसी आरक्षी और 23520 नागरिक पुलिस आरक्षी (महिला व पुरुष) के पद के लिए 23 लाख 67 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी टीसीएस को दी गई है। 

24 सीरीज की होगी ओएमआर शीट 
पहली बार ओएमआर शीट 24 सीरीज की होगी। यदि एक कमरे में 24 परीक्षार्थी बैठे तो किसी भी ओएमआर शीट के प्रश्न क्रमानुसार मैच नहीं कर पाएंगे। 

इन बातों का रखें ध्यान
1. 
हल्के कपड़े जैसे पतलून, सलवार सूट इत्यादि पहन कर ना जाएं। कपड़ों पर बड़े बटन, ब्रोच / बैच, फूल इत्यादि नहीं लगे होने चाहिए।
2. चप्पल, कम ऊंची एड़ी व सैंडल ना पहन कर जाएं।
3. जूतों के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं है।

डीजीपी ने दी शुभकामनाएं
डीजीपी ओपी सिंह ने सिपाही भर्ती में शामिल हो रहे सभी अभ्यर्थियों को शुभकामना देते हुए शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को गौरवशाली यूपी पुलिस का हिस्सा बनने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर अपना वीडियो भी अपलोड किया है। 

प्रश्नपत्र लीक होने की जताई गई आशंका 
भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि बलिया, बागपत, सुलतानपुर, शामली, मुजफ्फरनगर व मेरठ में कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से कुछ घंटे पहले प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका जताई गई। बोर्ड ने इन जिलों के एसएसपी-एसपी से इस मामले में विशेष सतर्कता बरतने का अनुरोध किया है ताकि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके। 

पेपर आउट कराने वाला एक गिरोह गिरफ्तार
उधर, आजमगढ़ में परीक्षा का पेपर आउट कराने वाला एक गिरोह पकड़े जाने से इस आशंका को और बल मिला है। आजमगढ़ में पुलिस ने एक कोचिंग सेंटर में छापा मारकर प्रबंधक समेत कई शिक्षकों को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह ने अभ्यर्थियों से 60 हजार रुपए में साल्व्ड पेपर उपलब्ध कराने का सौदा किया था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!