UP: सुबह 10 से शाम 7 बजे तक अब इन क्षेत्रों में खुलेंगी शराब और बीयर की दुकानें

Edited By Umakant yadav,Updated: 03 May, 2020 04:48 PM

up liquor and beer shops will open in these areas from 10 am to 7 pm

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश भर में भय व्याप्त है। इसके मद्देनजर लॉकडाउन-3 में छूट देने के लिए यूपी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। मुख्य सचिव आरके तिवारी के द्वारा जारी लेटर में ग्रीन जोन...

लखनऊ: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर देश भर में भय व्याप्त है। 4 मई से दो हफ्ते जे लिए शुरू हो रहे लॉकडाउन के तीसरे चरण में शराब व बीयर की दुकानों को खोलने का फैसला सूबे की योगी सरकार ने लिया है। ग्रीन व ऑरेंज जोन के साथ-साथ रेड जोन में भी सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक शराब और बीयर की दुकानें खुलेंगी। हालांकि रेड व ऑरेंज जोन में हॉटस्पॉट और कन्टेनमेंट इलाकों में दुकानें बंद रहेंगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की शर्तों का पालन करना अनिवार्य होगा।

रेड जोन के हॉटस्पॉट में नहीं खुलेंगी कोई दुकानें
बता दें कि सोमवार से शुरू होने वाली गतिविधियों को लेकर रविवार को यूपी सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसमें शहरों को तीन मुख्य जोनों में बांटा गया है- रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन। बड़े पैमाने पर लोग इस बात का इंतजार कर रहे थे कि आबकारी की दुकानें कब से खुलेंगी, सरकार ने अपनी इस गाइडलाइन में इसका भी जिक्र कर दिया है। सरकार ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले जिलों में आबकारी की दुकानें खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन जिलों में आबकारी की दुकानें सुबह 10:00 बजे से शाम के 7:00 बजे तक ही खुलेंगी।  इसके साथ ही रेड जोन के हॉटस्पॉट में कोई दुकान नहीं खोली जा सकेगी।

दुकानों पर सिर्फ 5 ही ग्राहकों की लगेगी लाइन
आबकारी विभाग के प्रमुख सचिव संजय भूसरेड्डी ने बताया कि जिन जिलों में भी जो हॉटस्पॉट या कंटेनमेंट एरिया होगा उसके भीतर की दुकान नहीं खुलेगी बल्कि उसके बाहर की दुकानें खोली जा सकेंगी। इसके साथ ही शराब की दुकानों के बाहर 2 गज की दूरी पर गोले बनाए जाएंगे जिससे सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रहे। संजय भूसरेड्डी ने यह भी बताया कि एक बार में एक दुकान पर सिर्फ 5 ही ग्राहकों की लाइन लगा करेगी।

राजस्व घाटे को पटरी पर लाने की कवायद
गौरतलब हो कि लॉकडाउन के बाद से ही आबकारी की दुकानों को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद  आज हुई टीम-11 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्व घाटे को पटरी पर लाने के निर्देश दिए थे। इस दौरान शराब की दुकानों को खोलने के लिए अधिकारियों को जरुरी दिशा निर्देश जारी करने को कहा गया था। जिसके बाद मुख्य सचिव आरके तिवारी की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश के ग्रीन जोन जिलों में बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, हाथरस, महाराजगंज, शाहजहांपुर, अंबेडकर नगर ,बलिया ,चंदौली ,चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद ,फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर देहात, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, सिद्धार्थ नगर, सोनभद्र, अमेठी शामिल हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!