बुखार से तप रहा UP: 24 घंटे में ‘Dengue’ के 263 नए मरीज, फिरोजाबाद में हालात बेकाबू, अधिकतर अस्पतालों में वार्ड हुए फुल

Edited By Umakant yadav,Updated: 11 Sep, 2021 03:17 PM

up 263 new patients of dengue situation uncontrollable in firozabad

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच अब उत्तर प्रदेश में वायरल बुखार और डेंगू कहर बरपा रहा है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या और मौत के आकड़े प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। सबसे हैरानी की बात तो यह है कि इसके प्रकोप से सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो रहे हैं...

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच अब उत्तर प्रदेश में वायरल बुखार और डेंगू कहर बरपा रहा है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या और मौत के आकड़े प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। सबसे हैरानी की बात तो यह है कि इसके प्रकोप से सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो रहे हैं और मरने वालों की संख्या में भी इनकी बढ़ोतरी अधिक है। वहीं अगर फिरोजाबाद की बात करें तो हालात बेकाबू हो गए हैं। शुक्रवार को 24 घंटे के अंदर प्रदेश भर में 263 मरीजो की डेंगू टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिनमें 170 अकेले फिरोजाबाद से संक्रमित पाए गए हैं। साथ ही यहां 5 मरीजों की मौत की भी पुष्टि हुई है। यहां अधिकतर अस्पतालों में वार्ड फुल हो गए हैं। आलम यह है कि एक बेड पर दो से तीन मरीजों को भर्ती किया गया है।

PunjabKesari
यूपी में डेंगू के नए स्ट्रेन D-2 का कहर, अस्पतालों में मुफ्त इलाज की व्यवस्था
बता दे कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने खुलासा किया है कि यूपी में डेंगू का नया स्ट्रेन-डी-टू पाया गया है। वहीं इस खुलासे से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। प्रदेश में 1 जनवरी से यानि की 9 महीने में अब तक डेंगू के 1900 मरीज सामने आए हैं। वहीं बढ़ते मरीज और मौत के आकड़े को देखत हुए यूपी सरकार के निर्देश पर प्रभावित जिलों में लखनऊ की एक्सपर्ट टीम का दौरा कर चुकी है। सरकार ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। अस्पतालों में इलाज की मुफ्त व्यवस्था की गई है। बुखार के मरीजों का घर-घर सर्वे किया जा रहा है।

PunjabKesari
ICMR ने जारी किया अलर्ट
ICMR के अनुसार, फिरोजाबाद जिले में अधिकांश मौतें डेंगू के डी-2 स्ट्रेन से हुई हैं। इस स्ट्रेन के कारण रक्त रिसाव होता है जो जानलेवा साबित हुआ है। इस स्ट्रेन के ज्यादातर मरीज फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा में पाए गए हैं।

PunjabKesari
लखनऊ के 23 घरों में मिला डेंगू का लार्वा
वहीं मामले को देखते हुए सरकार ने डेंगू की जांच, दवा और इलाज फ्री करने के दावे कर रही है। फिरोजाबाद, मथुरा में बेड बढ़ाएं जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अन्य जिलों में भी डेंगू वार्ड में बेड फुल होने पर कोरोना वार्ड को सेनेटाइज कर मरीजों को भर्ती करने का निर्देश दिया गया हैं। शुक्रवार को लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया विभाग की टीम ने क्षेत्र के 1381 घरों में सर्वे किया। इसमें 23 घरों में डेंगू के लार्वा मिले।

गाजियाबाद में 2 बच्चों की मौत, 5 गंभीर
गाजियाबाद में शुक्रवार को बुखार से 2 बच्चों की मौत हो गई। 5 बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जिले में पिछले 4 दिनों में हुए सर्वे के अनुसार, बुखार के एक हजार मामले सामने आए हैं। अब तक डेंगू के 72, मलेरिया के 10 और स्क्रब टाइफस के 24 केस मिल चुके हैं।

फिरोजाबाद में 4 बच्चों समेत 5 की हुई मौत
बीते 24 घंटे में फिरोजाबाद में हुई 5 मौतों में भी 4 बच्चे शामिल हैं जिनकी उम्र 13 साल से कम हैं। वहीं मरने वाले में यश (5) पुत्र अनिल कुमार नगला मवासी, वैष्णवी (10) पुत्री अशोक एका, अंशू (8) पुत्र सोनू राजा का ताल, अनुष्का (12) पुत्री गिरीश निवासी दन्नाहार मैनपुरी, उर्मिला (50) पत्नी एबरन सिंह नगला भगवंत।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!