जेवर में बनने वाले देश के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट में होंगे 6 रनवे

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 02 Mar, 2020 02:43 PM

the country s largest international airport to be built

जेवर में बनने वाले देश के पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट जिसमें 6 रनवे होगा की तैयारी तेज हो गई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब 6 रनवे का बनाया...

नोएडाः जेवर में बनने वाले देश के पहले इंटरनेशनल एयरपोर्ट जिसमें 6 रनवे होगा की तैयारी तेज हो गई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को अब 6 रनवे का बनाया जाएगा। प्रथम चरण में दो रनवे का निर्माण 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। शेष चार रनवे का निर्माण दूसरे व तीसरे चरण में होगा। बता दें कि गत दिनों प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा एयरपोर्ट को भारत और एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की थी।

यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने एयरपोर्ट के विस्तार को मंजूरी देते हुए प्रदेश सरकार के फैसले को स्वीकार कर लिया। इस एयरपोर्ट का निर्माण 5000 हजार हेक्टेयर में किया जाएगा जिस पर 15,754 करोड़ रुपए की लागत आएगी। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जनवरी 2020 से शुरू कर दिया जाएगा।

जेवर में एयरपोर्ट 2023 तक चालू होने की उम्मीद 
जेवर में एयरपोर्ट 2023 तक चालू होने की उम्मीद है। यहां 5 मिलियन यात्री शुरुआत में मिलने की उम्मीद है। चौथे चरण में 70 मिलियन यात्री मिलेंगे। एयरपोर्ट से मथुरा, आगरा, अलीगढ़, पलवल, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, मेरठ और गाजियाबाद आदि एरिया के लोगों को फायदा होगा। इन शहरों के लिए सड़कों और मेट्रो के जरिए कनेक्टिविटी की जाएगी। एयरपोर्ट निर्माण के संबंध में नियाल का गोल्डन शेयर रहेगा। इस तरह नियाल को किसी भी निर्णय के लिए वीटो पावर होगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!