डाक विभाग की नई पहल: नवरात्र में 37 हजार बेटियों के खोले सुकन्या समृद्धि खाते

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 24 Oct, 2020 04:10 PM

sukanya samriddhi accounts of 37 thousand daughters

नवरात्र पर्व के दौरान उत्तर प्रदेश के जौनपुर में डाक विभाग ने नई पहल करते हुए 37 हजार बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खोले। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ''के तहत आरम्भ‘सुकन्या समृद्धि योजना''में तमा...

जौनपुरः नवरात्र पर्व के दौरान उत्तर प्रदेश के जौनपुर में डाक विभाग ने नई पहल करते हुए 37 हजार बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खोले। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'के तहत आरम्भ‘सुकन्या समृद्धि योजना'में तमाम कन्याओं के खाते खुलवाकर उनका भविष्य सुनिश्चित करने की पहल करते हुए नवरात्र पर्व की सार्थकता सिद्ध की है।  

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि नवरात्र के दौरान जौनपुर डाक मंडल के 20 गांवों में 10 साल तक की सभी सुयोग्य कन्याओं के सुकन्या खाते खुलवाकर उन्हें‘सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम'बनाया गया है। अब तक जिले में 37 हजार से अधिक बेटियों के सुकन्या खाते खुलवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में नारी शक्ति का स्थान अहम है। सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का ही एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है।

यादव ने कहा कि, इस योजना के आर्थिक के साथ-साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी। यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के द्वारा भविष्य में नारी सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी। उन्होंने बताया कि, किसी भी डाकघर में न्यूनतम 250 रुपये से दस साल तक की बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये जमा किए जा सकते हैं। वहीं, जौनपुर मंडल के अधीक्षक डाकघर राम मिलन ने बताया कि, सुकन्या की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। इस योजना में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है।

मड़ियाहूं में उप मंडलीय निरीक्षक एपी गोस्वामी के नेतृत्व में डाककर्मियों ने घर-घर जाकर बेटियों के सुकन्या खाते खुलवाए। शाखा डाकघर मैनपुर मड़ियाहूं के तहत महमदपुर गांव की सभी योग्य बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर नवरात्रि के शुभ अवसर पर सुकन्या समृद्धि पासबुक सुकन्याओं और उनके परिजनों को प्रदान किया गया। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!