सरकारी बसों में लगेंगे विशेष उपकरण, चालक को नींद आने पर करेंगे अलर्ट

Edited By Ruby,Updated: 12 Jul, 2019 01:17 PM

special equipment to be taken in government buses alert driver to sleep

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम (रोडवेज) लंबी दूरी पर चलने वाली अपनी बसों में एक विशेष सेंसरयुक्त उपकरण लगाने की योजना बना रहा है जो चालक को नींद आने पर उसे सतर्क कर देगा। बस चालक को नींद आने की दशा में यह उपकरण पहले बीप-बीप अलार्म की आवाज के...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम (रोडवेज) लंबी दूरी पर चलने वाली अपनी बसों में एक विशेष सेंसरयुक्त उपकरण लगाने की योजना बना रहा है जो चालक को नींद आने पर उसे सतर्क कर देगा। बस चालक को नींद आने की दशा में यह उपकरण पहले बीप-बीप अलार्म की आवाज के साथ लाइट जलाकर उसे चेतावनी देगी, बाद में बस की रफ्तार धीरे-धीरे धीमे कर उसमें स्वचालिक ब्रेक लगा देगा।

हाल में यमुना एक्सप्रेस वे पर एक सरकारी रोडवेज बस के सड़क हादसे का शिकार होने से 29 यात्रियों की मौत हो गई थी। इस घटना की जांच में यह पता चला था कि ड्राइवर को नींद आने के कारण यह हादसा हुआ था । भारत में पुणे की एक कंपनी इजराइल की तकनीक से बना यह उपकरण बना रही है और एक उपकरण की कीमत करीब 40,000 रूपये है। उत्तर प्रदेश रोडवेज चार बसों में यह उपकरण लगाकर उसका सफल परीक्षण कर चुका है। अब इस संबंधी प्रस्ताव रोडवेज के प्रबंध निदेशक को भेजा गया है । वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इसे लंबी दूरी की सरकारी बसों में लगाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने शुक्रवार को 'भाषा' से विशेष बातचीत में बताया कि ''इजराइल की तकनीक से बना यह उपकरण भारत के पुणे में बनाया गया है। रोडवेज ने कुछ माह पहले परीक्षण के लिए ये चार उपकरण मंगाए थे। इनमें से दो उपकरण लखनऊ नेपाल गंज बसों और दो लखनऊ गोरखपुर की बसों में लगाए गए थे जो परीक्षण में पूरी तरह से सफल साबित हुए। इस उपकरण का प्रदर्शन हाल में उत्तर प्रदेश रोडवेज के प्रबंध निदेशक धीरेंद्र साहू के समक्ष किया गया था और वह इससे संतुष्ट हुए। अब इस उपकरण को खरीदने का प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा।''

उन्होंने बताया कि यह सेंसरयुक्त उपकरण बसों में चालक के सामने के डैश बोर्ड में लाए जाएंगे। नींद आने के कारण जैसे ही चालक की पकड़ बस के स्टीयरिंग पर ढीली होगी, यह उपकरण पहले बीप-बीप की आवाज और लाल बत्ती के साथ उसे चेतावनी देगा। यदि इसके बाद भी चालक की पकड़ स्टीयरिंग पर ढीली रही तो यह उपकरण धीरे-धीरे बस में ब्रेक लगा देगा। बोस ने कहा कि यह उपकरण चालक के सामने डैशबोर्ड पर लगेगा और सामने सड़क और चालक दोनों पर नजर रखेगा। चालक को नींद आने के अलावा यह तेज रफ्तार के साथ जबरन ओवरटेक करने पर भी चालक को अलर्ट करेगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!