धर्मांतरण कानून का पूरी तरह विरोध करेगी सपा : अखिलेश यादव

Edited By Ajay kumar,Updated: 28 Nov, 2020 03:22 PM

sp will completely oppose the conversion law akhilesh yadav

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि धर्मांतरण कानून विधेयक विधानसभा में आयेगा तो सपा पूरी तरह विरोध करेगी।

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि धर्मांतरण कानून विधेयक विधानसभा में आयेगा तो सपा पूरी तरह विरोध करेगी। उल्लेखनीय है कि राज्‍यपाल की मंजूरी के बाद कथित ‘लव जिहाद' रोकने के लिए 'उत्तर प्रदेश विधि विरूद्ध धर्म संपविर्तन प्रतिषेध अध्‍यादेश, 2020' की अधिसूचना शनिवार को ही जारी की गई है।

अखिलेश यादव शनिवार को सपा मुख्‍यालय में पूर्व सांसद चौधरी बिजेंद्र सिंह, पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री लियाकत अली, पूर्व विधायक जमीरउल्‍ला तथा कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा)समेत कई दलों को छोड़कर पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं का स्‍वागत करने के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। कथित ‘लव जिहाद' पर सरकार द्वारा बनाये जा रहे कानून के सवाल पर यादव ने कहा कि सपा ऐसे किसी कानून के पक्ष में नहीं है। उन्‍होंने कहा कि हमारी पार्टी इसका पूरी तरह विरोध करेगी और सरकार से पूछेगी कि किसान की आय बढ़ाने वाला कानून कब ला रही है।

PunjabKesari

उन्‍होंने कहा कि सरकार एक तरफ अंतरजातीय और अन्‍तर्धामिक विवाह को प्रोत्‍साहन दे रही और दूसरी तरफ इस तरह का कानून बना रही है, तो यह दोहरा बर्ताव क्‍यों है? यादव ने भाजपा सरकार पर सपा के कार्यों की नकल का आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘जनता समाजवादियों के सिद्धांतों को समझकर हमें पुन: मौका देगी और 2022 के बाद माहौल बेहतर हो जायेगा।'' उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री पर तंज कसते हुए सवाल उठाया ''भाजपा की सरकार और भाजपा के लोगों से अच्‍छा और बड़ा झूठ कोई नहीं बोल सकता है। भाजपा की सरकार ने ऐसा फैसला लिया है कि 2022 तक उत्तर प्रदेश में सोलर पैनल से दस हजार मेगावाट बिजली का उत्‍पादन हो जाएगा, क्‍या यह संभव है। क्‍या मुख्‍यमंत्रेी सोलर पैनल के बारे में कुछ जानते हैं।''

किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए पूर्व मुख्‍यमंत्री ने कहा, ‘‘किसानों पर इस तरह की लाठी और इस तरह का आतंकी हमला किसी सरकार ने नहीं किया होगा जितना भाजपा की सरकार में हो रहा है। ये वही लोग हैं जिन्‍होंने किसानों से कहा कि सत्ता में आने पर सिर्फ कर्ज माफ नहीं करेंगे बल्कि आपकी पैदावार की कीमत देंगे और आय दोगुनी कर देंगे, लेकिन जबसे भाजपा की सरकार आई तबसे सबसे ज्‍यादा गरीब और किसान बर्बाद हुआ है।'' अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार में धान की कथित लूट और क्रय केंद्रों की बदहाली का जिक्र किया और सीतापुर जिले के किसानों की समस्‍याओं पर ऑनलाइन एक संवाद भी कराया। महमूदाबाद क्षेत्र में किसानों की समस्‍याओं का ब्‍योरा सपा विधायक नरेंद्र सिंह वर्मा ने प्रस्‍तुत किया।

PunjabKesari

सपा अध्‍यक्ष ने कहा, ‘‘मिस्‍ड काल की व्‍यवस्‍था से भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, लेकिन ह‍म जानना चाहते हैं कि वह नंबर बता दो जहां किसान धान पहुंचा दे और उसे उसकी कीमत मिल जाए। वह कानून बना दो जिससे किसानों को दोगुनी कीमत और नौजवानों को नौकरी नहीं तो रोज़गार ही मिल जाए।'' राज्‍य सरकार के एक मंत्री द्वारा साइकिल चलाने की चर्चा पर यादव ने कहा कि साइकिल गरीब की है और समाजवादी पार्टी की है,मंत्री साइकिल नहीं चला रहे हैं बल्कि आने वाले समय को बता रहे हैं कि वह किसका है। उन्‍होंने कहा कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था तब तक बेहतर नहीं हो सकती जब तक किसानों का भुगतान न करा दें और उनकी आय न बढ़ा दें।

पूर्व मुख्‍यमंत्री ने सरकार पर झूठे मुकदमे लगाने का आरोप लगाया और कहा कि इस सरकार में लोगों के साथ अन्‍याय हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह वह सरकार है कि जिसके एक अधिकारी दूसरे अधिकारी पर भ्रष्‍टाचार का आरोप लगा रहे हैं, यह सरकार किसी को फंसा सकती और जेल भेज सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि आने वाला समय बताएगा कि सरकार ने कितना भ्रष्‍टाचार किया और कितनी लूट की है। यादव ने कहा, ‘‘समाजवादी नेता आजम खान के साथ इतना अन्‍याय हो रहा है जिसकी कल्‍पना नहीं कर सकते हैं। उनका दोष इतना है कि उन्होंने अच्‍छा विश्‍वविद्यालय बना दिया।'' बलरामपुर जिले में एक पत्रकार को कथित तौर पर जिंदा जलाये जाने की घटना की भी उन्‍होंने निंदा की। उन्‍होंने पत्रकार के मामले में दोषियों पर कार्रवाई और परिवार की मदद की भी मांग की। यादव ने कहा कि आप भी सुरक्षित रहिए और हम भी सुरक्षित रहें पता नहीं कब किसकी जान चली जाए। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़ों को लेकर लगातार झूठ बोल रही है, सरकार बदलो।''

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!