‘‘बेटा..अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो तुम्हें कहीं नौकरी नहीं मिलेगी’’

Edited By Ruby,Updated: 03 Jun, 2018 12:40 PM

son or your crime history you will not get a job anywhere

बेटा... अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो तुम्हें कहीं नौकरी नहीं मिलेगी और तुम्हारा करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। कुछ इसी तरह की नसीहत उत्तर प्रदेश पुलिस बच्चों और युवाओं की काउंसिलिंग कर देती है। बच्चों में पनपती अपराध की प्रवृत्ति...

लखनऊः बेटा... अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो तुम्हें कहीं नौकरी नहीं मिलेगी और तुम्हारा करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। कुछ इसी तरह की नसीहत उत्तर प्रदेश पुलिस बच्चों और युवाओं की काउंसिलिंग कर देती है। बच्चों में पनपती अपराध की प्रवृत्ति और उससे निपटने के उपाय के बारे में पुलिस उप महानिरीक्षक कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार ने एक इंटरव्यू में कहा,‘‘हम बच्चों की काउंसिलिंग करते हैं। उन्हें बताते हैं कि बेटा अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो तुम्हे कहीं नौकरी नहीं मिलेगी, तुम्हारा करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा।

काउंसिलिंग के सत्र किए जाते हैं आयोजित 
राज्य में कानून और व्यवस्था के हालात को देखते हुए स्कूलों और कालेजों में पुलिस द्वारा नियमित रूप से काउंसिलिंग के सत्र आयोजित किए जाते हैं, जिनमें बच्चों और युवाओं को अपराध से दूर रहने की सलाह देने के साथ ही अपराधियों के खिलाफ पुलिस के अभियानों की जानकारी भी दी जाती है। इसके अलावा, अपराध पर रोक लगाने के उपायों के तहत समय समय पर विविध कार्यशालाओं और संगोष्ठियों का आयोजन किया जाता है।

क्राइम के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी 
उन्होंने कहा,‘‘क्राइम के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है। पहले लोग लालच में अपराध की तरफ जा रहे थे, लेकिन अब खौफ का अहसास है कि हम अपराध के प्रति सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगे। कुमार ने कहा,‘‘आप देखेंगे कि पढ़ाई पूरी करने के बाद युवाओं को पुलिस में भर्ती की चाहत होती है। वह तैयारी भी करते हैं। हम युवाओं को मौका देने के लिए व्यापक स्तर पर नौकरियों का सृजन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारा विश्लेषण है कि इस योजना का अच्छा असर हो रहा है । इस प्रक्रिया में समाज के महत्वपूर्ण लोगों का सम्मिलत होना भी उल्लेखनीय है । निश्चित तौर पर पुलिस समाज से अलग थलग होकर काम नहीं कर सकती। पुलिस को हमेशा अन्य विभागों और मीडिया का सहयोग चाहिए होता है। 

कानून व्यवस्था को एक झटके में ठीक नहीं किया जा सकता
कानून व्यवस्था के सवाल पर कुमार ने कहा,‘‘हम मानते हैं कि कानून और व्यवस्था को एक झटके में ठीक नहीं किया जा सकता। यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। हम लगातार ऐसे प्रयास कर रहे हैं जिससे लोगों तक न्याय आसानी से पहुंच सके। लोग हमसे उम्मीद लगाते हैं और उसी के अनुरूप काम करना हमारी जिम्मेदारी है। अगर इन दोनो के बीच कोई कमी रह जाएगी तो हम उसे जल्द से जल्द दूर की दिशा में काम करेंगे।

ट्विटर हैंडल से जनता की बीच की दूरियों को कम किया जा रहा
उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा हाल ही में किए गए यूपीएनआरआई ट्विटर हैंडल के बारे में उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के जो लोग दूसरे देशों में रहते हैं उनकी समस्याओं का समयबद्ध तरीके से समाधान करने के लिए यह हैण्डल बनाया गया है। कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस का यह ट्विटर हैण्डल शिकायतों को सीधे हम तक पहुंचाता है । किसी की अगर कोई बात नहीं सुनी जा रही तो वह फौरन ट्वीट कर सकता है । इससे समस्या सीधे हमारे पास आती है और हम उस पर त्वरित कार्रवाई भी करते हैं। साथ ही जवाबदेही भी तय करते हैं। कहीं-कहीं पुलिस का रोल भी गलत दिखाई देता है तो हम एक्शन भी लेते हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस के इस ट्विटर हैंडल से जनता और पुलिस की बीच की दूरियों को कम किया जा रहा है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!