खूबसूरत और चमकदार दिखने वाली सब्जियां को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा...

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 04 Aug, 2019 12:24 PM

shocking disclosure about the beautiful and bright looking vegetables

एक कहावत है कि हर चमकदार चीज सोना नहीं होती। उसी तरह खूबसूरत और चमकदार दिखने वाली सब्जियां पौष्टिक नहीं होती हैं। दरअसल बुलन्दशहर फूड सेफ्टी विभाग ने फल और सब्जियों को लेकर एक चौंका देने वाला खुलासा कर सब को हैरत में डाल दि...

बुलंदशहरः एक कहावत है कि हर चमकदार चीज सोना नहीं होती। उसी तरह खूबसूरत और चमकदार दिखने वाली सब्जियां पौष्टिक नहीं होती हैं। दरअसल बुलन्दशहर फूड सेफ्टी विभाग ने फल और सब्जियों को लेकर एक चौंका देने वाला खुलासा कर सब को हैरत में डाल दिया है। फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने बुलंदशहर स्थित नवीन फल सब्जी मंडी में केमिकल रंग और पाम आयल से पालिश की हुई चमकदार सब्जियों के खेल का खुलासा कर 7 नमूने भी लखनऊ प्रयोगशाला भेज दिए हैं।
PunjabKesari
चमकदार सब्ज़ियां, पके हुए पीले आम और पाइन एप्पल, दिखने में इतने शानदार की देखने वाले का मुंह ललचाया जाए, लेकिन हो ये भी सकता है कि ये चमकदार और खूबसूरत फल सब्जियां आप की जान की दुश्मन बन जाएं, ये कहना हमारा नहीं है बल्कि ये कहना है बुलन्दशहर खाद्य सुरक्षा विभाग का है।
PunjabKesari
खाद्य सुरक्षा विभाग का दावा है कि इन फल सब्जियों की चमक और रंग रूप के पीछे एक स्याह सच छिपा हुआ है। फ़ूड सेफ्टी विभाग के अफसरों की मानें तो इन सब्जियों की चमक के पीछे केमिकल रंग और पाम आयल का तड़का है, यानी अधिक मुनाफे के लिए इन सब्जियों पर केमिकल रंग और पाम आयल की पोलिश कर चटक रंग दिया जाता हैं, ताकि इन्हें खरीदने के लिए बाजार पहुंचने वाले ग्राहक, इनके चमक देखने के बाद कीमत पर ध्यान ही ना दे।
PunjabKesari
इतना ही नहीं अधिकारियों का दावा यहां तक है कि जिन पीले आम, और अनानास को आप देख रहे हैं, ये कार्बाइड से पकाए गए हैं। फ़ूड सेफ्टी अफसरों ने करीब 1000 किलों आम की खेप में कार्बाइड की पुड़ियों को पकड़ने का दावा भी किया है। फ़ूड सेफ्टी अफसरों ने फलों के राजा आम के दो और चमकदार सब्जियों के 7 नमूने सीलकर लखनऊ प्रयागशाला भेजे हैं। मिलावटी फ़ल, सब्ज़ियों को लेकर बुलन्दशहर के आम लोगों से बात की गई, तो वो काफ़ी हद तक जागरूक नज़र आए, लेकिन मिलावट को लेकर जिन भी महिलाओं से बात की गई उन सभी ने बताया कि बाजारों में हर सब्ज़ी में अब मिलावट पाई जाती है, महिलाओं ने पीड़ा बताते हुए बताया कि मिलावटी दौर में बिना सब्जी के रहना भी तो संभव नहीं।
PunjabKesari
वहीं मंडी में फल सब्ज़ियों के नमूने लेने पहुंचे विभागीय अफसरों का दावा है कि केमिकल और पाम आयल से पालिश की हुई सब्जियों और कार्बाइड से पके आमों के सेवन से इंसान को जानलेवा कैंसर का खतरा रहता है। ऐसे फल सब्जियों के सेवन से सवेदनशील शरीर के अंगों पर भी गलत प्रभाव पड़ता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!