सफारी प्रशासन का दावा, ताज की तरह पर्यटकों को आकर्षित करेगा इटावा पार्क

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Apr, 2018 03:20 PM

safari administration claim will attract tourists like taj etawah park

चंबल की बदनाम छवि को बदलने की खातिर बीहडो में स्थापित इटावा सफारी पार्क का उदघाटन किया जाना बाकी है, लेकिन सफारी प्रशासन का दावा है कि प्राकृतिक सुदंरता से परिपूर्ण यह पार्क पर्यटकों को विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की तरह आकर्षित करने में सफल होगा।

इटावा: चंबल की बदनाम छवि को बदलने की खातिर बीहडो में स्थापित इटावा सफारी पार्क का उदघाटन किया जाना बाकी है, लेकिन सफारी प्रशासन का दावा है कि प्राकृतिक सुदंरता से परिपूर्ण यह पार्क पर्यटकों को विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की तरह आकर्षित करने में सफल होगा। इटावा सफारी पार्क के निदेशक विनोद कृष्ण सिंह ने बताया कि पार्क की खूबसूरती ताजमहल को चुनौती देती रही है। अभी इसमें जो निर्माण कार्य कराए गए हैं और जिस तरह वन्य जीवों को प्राकृतिक माहौल उपलब्ध कराया जा रहा है, वह अपने आप में अनूठा है और पर्यटकों को आकर्षिक करने वाला है। इटावा सफारी पार्क में पर्यटक को पूरे दिन रोके रखने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं। खास बात यह है कि सफारी पार्क में पर्यटक बंद गाड़ी में घूमेंगे और वन्य जीव खुले में विचरण करेंगे।

उन्होंने बताया कि सफारी पार्क के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। यहां 4 सफारियां बनाई गई हैं, जिनमें से तीन में शेर, हिरन व भालू लाए जा चुके हैं। विशेषता यह है कि यहां वन्य जीवों के साथ ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी निर्माण कार्य कराया गया है, जिसमें कृत्रिम नदी, पुल तथा अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं। सफारी का सबसे बड़ा आकर्षण यहां का मुख्य गेट होगा, जो बनकर तैयार हो गया है। इस गेट से अंदर जाने पर ऐसा लगेगा कि जैसे जंगल में बने किसी पुराने किले में पर्यटक जा रहे हों। मुख्य गेट के पास भी दो टैंक व एक पुराना रेल इंजन भी रखा गया है, जो सफारी के आकर्षण को बढ़ाते हैं। व्यवस्था यह की गई है कि यहां आने वाले पर्यटक पहले विजिटर फेसिलटीज देखेंगे, उसके बाद उन्हें बंद गाड़ियों से सफारी दिखाई जाएगी।

सिंह ने बताया कि फिलहाल सबसे पहले हिरन सफारी देखने को मिलेगी। यहां के निर्माण कार्य को इस तरह से अंजाम दिया गया है कि इसकी दीवारें व अन्य कामकाज एक नई वास्तुशैली का अहसास कराते हैं। यहां बनाई गई कृत्रिम नदी में जब पानी भरेगा तो वह वास्तविक नदी जैसी ही लगेगी। उन्होंने बताया कि इटावा सफारी पार्क में 4 डी थिएटर भी बनाया गया है। खास बात यह है कि फिलहाल यूपी में इटावा सफारी पार्क के अतिरिक्त कहीं भी 4-डी थिएटर नहीं है। इसमें वन्य जीवों से संबंधित फिल्म पर्यटकों को दिखाई जाएगी। इसके लिए विशेष चश्मों की व्यवस्था की गई है जो थिएटर में ही पर्यटकों को दिए जाएंगे। इसमें वन्य जीवों के बारे में कई तरह की जानकारी पर्यटकों को मिलेगी।

इटावा सफारी पार्क में आने वाले पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सफारी पार्क के अंदर ही खाने-पीने की वस्तुओं का इंतजाम किया जाएगा। सफारी आने वाले पर्यटक अपने मन मुताबिक खाने पीने की चीजें खरीद सकेंगे। यह व्यवस्था विजिटर फेसिलटीज में ही उपलब्ध कराई जा रही है। सफारी में खानपान की व्यवस्था के लिए भी कई कंपनियों से संपर्क किया गया है हालांकि अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है।  उन्होने बताया कि इटावा सफारी पार्क के उदघाटन में अब ज्यादा समय नहीं लगेगा। उदघाटन की उल्टी गिनती चल रही है। जब से सत्ता परिवर्तन हुआ है तब से सत्ता परिवर्तन की बात चल रही है लेकिन पिछले सप्ताह से इसमें काफी तेजी आई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!