विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों का हंगामा: कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

Edited By Ajay kumar,Updated: 17 Dec, 2019 05:53 PM

ruckus in the legislative assembly and opposition members proceedings adjourned

उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी से मारपीट के मामले...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी से मारपीट के मामले में नामजद और पार्टी से कारण बताओ नोटिस पाने वाले भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर को सदन में बोलने नहीं दिये जाने से नाराज सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने जमकर हंगामा किया, जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया, कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा मोना और बसपा के लालजी वर्मा ने कहा कि विधानसभा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि सत्ता पक्ष के विधायकों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पडी।

दरअसल गुर्जर सदन में अपनी बात रखना चाहते थे, जिसकी अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने अनुमति नहीं दी। इसके खिलाफ पहले तो सदन के बाहर लॉबी में विरोध प्रकट किया गया लेकिन बाद में गुर्जर सहित उनके समर्थक भाजपा विधायक सदन में आ गये और नारेबाजी करने लगे। उनका साथ विपक्षी सदस्यों ने भी दिया। दीक्षित ने हंगामे के कारण अपराह्र लगभग पौने दो बजे सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद पंद्रह-पंद्रह मिनट के लिए दो बार सदन की कार्यवाही स्थगित की गई। कार्यवाही फिर शुरू होने पर भी सत्ता पक्ष ही नहीं बल्कि विपक्षी विधायकों ने फिर से नारेबाजी शुरू कर दी। वे ‘विधायक एकता जिन्दाबाद' के नारे लगा रहे थे। इसके बाद सदन की बैठक पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी।

स्थगन के दौरान संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना और गन्ना मंत्री सुरेश राण सहित सरकार के कुछ मंत्री गुर्जर को समझाते नजर आये लेकिन बात नहीं बनी। इससे पहले दीक्षित ने कहा कि उन्होंने समस्या का अध्ययन करने का प्रयास किया है और समस्या का समाधान होगा। इस पर नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चौधरी ने कहा कि जब विधायक की बात ही नहीं सुनी जा रही है तो समस्या का समाधान कैसे होगा। चौधरी ने कहा कि विधायक का अपमान हुआ है। इस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा, ‘‘कोई अपमानित नहीं हुआ है। विपक्ष को तो कोई न कोई मुद्दा चाहिए।'' 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!