UP: सिविल कोर्ट स्टाफ एग्‍जाम में धांधली, सॉल्वर गैंग के 11 सदस्य गिरफ्तार

Edited By Anil Kapoor,Updated: 21 Jan, 2019 09:00 AM

rigging in civil court staff examination 11 members of solwer gang arrested

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने लखनऊ और कानपुर से प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में साल्वर गिरोह के सरगना समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यहां यह जानकारी दी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने लखनऊ और कानपुर से प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ की ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में साल्वर गिरोह के सरगना समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सिविल कोर्ट स्टाफ की केद्रीकृत भर्ती 2018-19 के ग्रुप डी की परीक्षा में साल्वर गिरोह के सरगना सहित 8 आरोपियों को लखनऊ के मडियांव, ठाकुरगंज एवं हजरतगंज क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया जबकि 3 कानपुर से गिरफ्तार किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि लखनऊ से गिरफ्तार किए गए आरोपियों में अमरोहा निवासी चन्द्रकांत, पटना निवासी अंकित कुमार, मुगेर निवासी विकास कुमार ,वैशाली बिहार निवासी दिवाकर कुमार सिंह,पटना बिहार निवासी पुष्पक कुमार ,नालंदा निवासी अविनाश कुमार और इलाहाबाद निवासी प्रवीन कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार लोगों के पास से 7 मोबाइल फोन के अलावा कुछ नगदी और अन्य कागजात आदि बरामद किए गए।

सिंह ने बताया कि मुखबिर खास से सूचना मिली कि दिवाकर सिंह अपने साल्वर साथी अविनाश कुमार तथा पुष्पक कुमार एवं अभ्यर्थी लाने वाले मध्यस्थ सुचित कुमार के द्वारा विभिन्न अभ्यर्थियों के स्थान पर लखनऊ के बाल निकुन्ज इण्टर कालेज, मडियॉव, क्वींस एएस इण्टर कालेज लालबाग एवं एक्सान मांटेसरी गल्र्स डिग्री कालेज राजाजीपुरम में वास्तिविक अभ्यर्थी के स्थान पर साल्वर बैठा रहे है इन अभ्यर्थियों से 2 लाख रुपए वसूल किए हैं तथा साल्वरों को 50-50 हजार रुपए अग्रिम दिए हैं।

उन्होंने बताया कि इस सूचना पर एसटीएफ के निरीक्षक अंजनी कुमार तिवारी के नेतृत्व में 3 टीमें गठित करके अलग-अलग कालेजों में भेजा गया और 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गिरोह सरगना दिवाकर सिंह एवं पुष्पक कुमार हैं। उनके पास से बड़ी संख्या में फर्जी दस्तावेज आदि बरामद किए गए। उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ के केंद्रीकृत भर्ती 2018.19 के ग्रुप डी की परीक्षा में साल्वर सिंह ने बताया कि इसी तरह सूचना मिली कि कानपुर के गोविंदनगर क्षेत्र में अमित कुमार उर्फ राहुल यादव ने खालसा इण्टर कालेज, गोविन्दनगर में अभ्यर्थी कुलदीप यादव के स्थान पर साल्वर अभिनव यादव तथा एचपी शिक्षा निकेतन इण्टर कालेज, गुजैनी में अभ्यर्थी अवनीश यादव के स्थान पर साल्वर आदित्य यादव को बैठाने के लिए आया है और इसके बदले में 4 लाख रुपए अवैध रूप से लिया है।

इस सूचना पर टीम निरीक्षक अरूण कुमार के नेतृत्व में कानपुर से तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए तीनों कन्नौज जिले के रहनेे वाले हैं। इनके 2 साथी फरार हो गए। उनकी तलाश की जा रही है। पकड़े गए तीनों आरोपियों के पास से 5 मोबाइल फोन और अन्य कागजात आदि बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपियों को संबंधित थानों में दाखिल करा दिया गया है। आगे की कार्रवाई स्थानीय पुलिस करेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!