माघ मेले में श्रद्धालुओं की संख्या का बना रिकॉर्ड, 9 करोड़ से अधिक ने संगम में लगाई आस्था की डुबकी

Edited By Mamta Yadav,Updated: 20 Feb, 2023 01:53 AM

record number of devotees made in magh mela

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रयागराज (Prayagraj) के संगम तट (Sangam tat) पर लगे माघ मेले (Magh Mela) का महाशिवरात्रि (Mahashivratri) में आखिरी स्नान पर्व के साथ शनिवार को समापन हो गया है। 44 दिनों तक त्रिवेणी के तट पर लगे इस माघ मेले में इस...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रयागराज (Prayagraj) के संगम तट (Sangam tat) पर लगे माघ मेले (Magh Mela) का महाशिवरात्रि (Mahashivratri) में आखिरी स्नान पर्व के साथ शनिवार को समापन हो गया है। 44 दिनों तक त्रिवेणी के तट पर लगे इस माघ मेले में इस साल 9 करोड़ से अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं जो माघ मेले का अब तक का रिकॉर्ड है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री खुद इस आयोजन की मॉनिटरिंग करते रहे
आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि योगी सरकार ने इस साल संगम किनारे आयोजित किये गए आस्था के सबसे बड़ा सालाना धार्मिक और सांस्कृतिक समागम माघ मेले को प्रयागराज महाकुम्भ 2025 के रिहर्सल के तौर पर आयोजित करने का निर्णय लिया था। इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए सरकार ने अब तक का माघ मेले का सबसे बड़ा बजट भी आवंटित किया। मुख्यमंत्री खुद इस आयोजन की मॉनिटरिंग करते रहे। सरकार का यह प्रयास सफल भी रहा है।
PunjabKesari
44 दिवसीय आयोजन में दो लाख से अधिक लोगों को अस्थाई रोजगार मिला
संगम किनारे एक महीने 14 दिन तक चले इस आयोजन में करोड़ों की संख्या में आए श्रद्धालुओं की वजह से माघ मेले में इस साल बड़ा कारोबार हुआ है। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल के मुताबिक इस बार के माघ मेले में लगभग 156 करोड़ का व्यापार हुआ है। इसके अलावा प्रयागराज के माघ मेले की वजह से वाराणसी अयोध्या और विंध्याचल जैसे तीर्थों में भी तीर्थ स्थल के आसपास के इलाकों में कारोबार की स्थिति मजबूत हुई है।  उन्होंने बताया कि माघ मेला के इस 44 दिवसीय आयोजन में दो लाख से अधिक लोगों को अस्थाई रोजगार मिला है जो अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।
PunjabKesari
माघ मेले में अब तक दर्ज की गई श्रद्धालुओं की यह सबसे बड़ी संख्या
माघ मेला पुलिस प्रभारी राजीव नारायण मिश्रा के मुताबिक़ इस बार के माघ मेले में नौ करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई है। माघ मेले में अब तक दर्ज की गई श्रद्धालुओं की यह सबसे बड़ी संख्या है जो अपने आप में एक कीर्तिमान है। इसके पहले माघ मेला 2021- 22 में 4 करोड़ 30 लाख श्रद्धालु पूरे माघ मेले में पहुचे थे। प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार माघ मेला के आयोजन में किए गए कई प्रयोग, सुरक्षा और स्वच्छता की व्यवस्था इसकी वजह बतायी जा रही है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!