बदायूं के रुकुम सिंह ने छुड़ा दिए थे अंग्रेजों के छक्के, बेटे से करवाया था रेलवे ट्रैक पर विस्फोट

Edited By Ruby,Updated: 15 Aug, 2018 11:05 AM

rakum singh of badayu gave away the sixes of the british

गुलामी की जंजीरों में जकड़े देश को आज़ाद कराने जब रुकुम सिंह मैदान में कूदे थे तब अंग्रेजो के छक्के छूट गये थे। जनपद के शहर से सटे नगला सरकी गांव के एक जमींदार परिवार ने जन्मे कुंवर रुकुम सिंह ने बदायूं में आज़ादी का बुगुल फूंका तो लोग उनके दीवाने हो...

बदायूं(राहुल सक्सेना) गुलामी की जंजीरों में जकड़े देश को आज़ाद कराने जब रुकुम सिंह मैदान में कूदे थे तब अंग्रेजो के छक्के छूट गये थे। जनपद के शहर से सटे नगला सरकी गांव के एक जमींदार परिवार ने जन्मे कुंवर रुकुम सिंह ने बदायूं में आज़ादी का बिगुल फूंका तो लोग उनके दीवाने हो गये। उनके सपने को पंख तब लगे जब गांधीजी और मदन मोहन मालवीय ने जिले का दौरा किया। कुंवर रुकुम ने अपनी बेटी विद्यावती और बेटे गोवर्धन सिंह को अंग्रेजों के खिलाफ उतार दिया और तब तक शांत नहीं बैठे जब तक आजादी नसीब नहीं हुई। लोग आज भी उन्हें कुंवर साहब के नाम से याद करते हैं। 

आज़ादी के आंदोलन के किस्से आज भी लोगों की जुबां पर
बदायूं शहर से सटे नगला सरकी गांव के लोगों की आज़ादी के आंदोलन में हिस्सेदारी के किस्से आज भी लोगों की जुबां पर है। यहां के रहने वाले कुंवर रुकुम सिंह एक जमींदार परिवार से थे उनकी एलएलबी की पढ़ाई के दौरान मध्य प्रदेश के देवास रियासत के राजा से परिचय हुआ उन्होंने रुकुम सिंह को रियासत का महासचिव बना दिया।

अंग्रेजों के खिलाफ छेड़ दी जंग 
अंग्रेजों का जुल्म जब बड़ा तो रुकुम सिंह आज़ादी के आंदोलन में कूद गए और बदायूं लौट आए तब उन्होंने लोगों को इकठ्ठा किया और अंग्रेजों के खिलाफ जंग छेड़ दी। इस आंदोलन को धार 1942 में मिली जब रुकुम सिंह के बुलावे पर महात्मा गांधी और मदन मोहन मालवीय ने बदायूं का दौरा किया। 

बेटी देती थी रुकुम सिंह का सन्देश
कुंवर रुकुम सिंह अपना सन्देश जब भेजते थे तो इसका बीड़ा उनकी बेटी उठाती थीं और अपने हाथ पर लिख कर अपनी झोली में चने लेकर घर से निकल पड़ती थीं और जिसे सन्देश देना होता था उसे अपने हाथ से चना देती और उस हाथ पर लिखा रुकुम सिंह का सन्देश देती थी।

PunjabKesari

रेल की पटरी को बम से उड़ाया
एक बार जब कुंवर रुकुम सिंह ने रेल की पटरी को बम से उड़ा कर अंग्रेजों के आवागमन बाधित करने की योजना बनाई तब रुकुम सिंह के बेटे गोवर्धन सिंह की इस योजना में बहन विद्यावती ने साथ दिया।

अंग्रेजों के छुड़ा दिए छक्के
गोवर्धन जब रेलवे ट्रैक पर पहुंचे तब खाना देने के बहाने टिफिन में विद्यावती बम लेकर गईं। गोवर्धन सिंह ने रेलवे ट्रैक को ध्वस्त कर अंग्रेजों का आवागमन रोक दिया था। उसके बाद वह अलीगढ़ गए और वहां भी रेलवे स्टेशन पर भीषण बमबारी कर अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे। 

स्वतंत्रता संग्राम के उस समय का अकेला परिवार ऐसा था जब अंग्रेजों ने घर के पिता पुत्र और बेटी को जेल में डाला था। कुंवर रुकुम सिंह ने एक वैदिक इंटर कॉलेज की भी स्थापना की थी जहां वह मीटिंग कर अंग्रेजी समाज के चूल्हे हिला कर रख देते थे। इस विद्यायल में लगभग 220 स्वतंत्रा संग्राम सेनानी एकत्र होते थे और आज़ादी की गाथा लिखते थे। 1968 कुंवर रुकुम सिंह का निधन हो गया। बाद में उनके द्धारा स्थापित कॉलेज का नाम कुंवर रुकुम सिंह वैदिक इण्टर कॉलेज कर दिया गया।


 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!