राज्यसभा चुनावः BJP ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, देेखें लिस्ट

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 27 Oct, 2020 10:01 AM

rajya sabha elections bjp released list of candidates see list

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अगले माह नौ नवंबर को राज्‍यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड की एक सीट पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों

नयी दिल्ली/लखनऊः  भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में अगले माह नौ नवंबर को राज्‍यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड की एक सीट पर होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए सोमवार को नौ उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, पार्टी महासचिव अरूण सिंह और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तराखंड से राज्यसभा चुनाव के लिए नरेश बंसल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। उत्तर प्रदेश के लिए जारी सूची में प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल का भी नाम शामिल है। भाजपा ने प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अपने जिन उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है उनमें हरिद्वार दूबे, बृजलाल, नीरज शेखर, गीता शाक्य, बीएल वर्मा और सीमा द्विवेदी के नाम शामिल है। पार्टी ने उत्तराखंड से नरेश बंसल को उम्मीदवार घोषित किया है।

PunjabKesari

बता दें कि राज्‍यसभा के चुनाव में उत्तर प्रदेश में संख्‍या बल के आधार पर आठ सीटों पर भाजपा की एकतरफा जीत दिख रही है, जबकि एक सीट आराम से सपा को मिल जाएगी। कांग्रेस और सुहेलेदेव भारतीय समाज पार्टी जैसे दल साथ मिलकर चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं हैं। उत्तर प्रदेश कोटे से राज्‍यसभा में 25 नवंबर को रिक्‍त होने वाली दस सीटों में इस समय भाजपा के पास तीन, सपा के पास चार, बसपा के पास दो और कांग्रेस के पास एक सीट है। विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी के अनुसार 403 सदस्‍यों वाले सदन में मौजूदा समय में 395 सदस्‍य हैं। राज्‍यसभा सीट जीतने के लिए एक उम्‍मीदवार को 37 विधायकों के मतों को प्राप्त करना जरूरी है।

 गौरतलब है कि सदन में भाजपा के 304 और सपा के 48 सदस्‍यों के अलावा बसपा के 18, अपना दल (एस) के नौ, कांग्रेस के सात, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार और अन्‍य छोटे दलों समेत पांच निर्दलीय विधायक हैं। उत्तर प्रदेश के कोटे से 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे 10 राज्‍यसभा सदस्‍यों में भाजपा के तीन - केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह और नीरज शेखर शामिल हैं। समाजवादी पार्टी के प्रोफेसर राम गोपाल यादव, चंद्रपाल सिंह यादव, राम प्रकाश वर्मा और जावेद अली खान और बसपा के राजाराम और वीर सिंह का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनके साथ ही कांग्रेस के पीएल पूनिया का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है। सपा की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। उन्होंने पिछले दिनों अपना नामांकन दाखिल किया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!