वेतन बढ़ाने की मांग मजदूरों को पड़ी महंगी, कंपनी की शिकायत पर पुलिस ने किया गिरफ्तार

Edited By Anil Kapoor,Updated: 03 Jul, 2019 08:17 AM

rae uproar over the arrest of workers in cement factory

उत्तर प्रदेश में रायबरेली के मिल एरिया क्षेत्र में बिरला सीमेंट फैक्ट्री के मजदूरों की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को जमकर हंगामा किया गया। सूत्रों के अनुसार बिरला सीमेंट फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों ने जब अपने हक के लिए मजदूरी बढ़ाने की...

रायबरेली: उत्तर प्रदेश में रायबरेली के मिल एरिया क्षेत्र में बिरला सीमेंट फैक्ट्री के मजदूरों की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को जमकर हंगामा किया गया। सूत्रों के अनुसार बिरला सीमेंट फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों ने जब अपने हक के लिए मजदूरी बढ़ाने की बात उठाई तो कंपनी की शिकायत पर पहुंचीं पुलिस ने मजदूरों को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद पुलिस ने साथी मजदूरों की नाराजगी को बढ़ता देखा तो बंद किए गए 7 मजदूरों को आनन फानन छोड़ दिया।

PunjabKesariइस पूरे मामले को जिलाधिकारी रायबरेली ने संज्ञान में लेते ही तत्काल सिटी मजिस्ट्रेट और लेबर ऑफिस के कर्मचारी को फैक्ट्री भेजा और मजदूरों की समस्याओं का निराकरण करवाने का आदेश दिया। घटन स्थल पर पहुंचे अधिकारियों ने मामले को किसी तरह शांत करवाया।

PunjabKesariअधिकारियों ने बताया कि दैनिक मजदूरों की 8 मांगे है और यह मजदूर ठेकेदार के साथ संविदा पर है। आउट सोर्सिंग के इन कर्मियों की मांगे है कि कुन्दनगंज स्थित सीमेंट फैक्ट्री के बराबर वेतन दिया जाए, ओवर टाइम का डबल वेतन दिया जाए, त्यौहार की छुट्टी का वेतन नहीं दिया जाता उसे लागू किया जाए, साल में छुट्टी एवं भत्ता दिया जाए। सूत्रों के अनुसार इस प्रकार दैनिक मजदूरों की कुल 8 प्रकार की मांगे है।

PunjabKesariफैक्टरी प्रशासन और कामगारों का एक और मामला रायबरेली जिले के लालगंज स्थित रेलकोच फैक्ट्री का चल रहा है जहां सरकार और फैक्ट्री प्रशासन रेल कोच के निगमीकरण को कराना चाहती है। लेकिन फैक्ट्री प्रशासन का कहना है कि दुष्प्रचार की वजह से निगमीकरण को निजीकरण बताया जा रहा है।

PunjabKesariउन्होंने बताया कि निगमीकरण से सरकारी धन के अपव्यय पर रोक लगेगी तथा लाभ की बढ़ोतरी होगी। जबकि कामगार इसके सख्त खिलाफ है उनका मानना है कि इस प्रकार की कार्रवाई में और निगमीकरण में उनके अधिकारों पर हस्तक्षेप होगा। मामला इतना बढ़ चुका है कि रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने भी इस मुद्दे को लोकसभा में भी उठाया है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!