भाजपा 2022 के विधानसभा चुनाव में 2017 से भी ज्यादा सीटें जीतेगी : राजनाथ सिंह

Edited By PTI News Agency,Updated: 15 Mar, 2021 09:27 PM

pti uttar pradesh story

लखनऊ, 15 मार्च (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को दावा किया कि 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 2017 की अपेक्षा अधिक सीटों पर विजय प्राप्‍त करेगी।

लखनऊ, 15 मार्च (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को दावा किया कि 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 2017 की अपेक्षा अधिक सीटों पर विजय प्राप्‍त करेगी।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं, 2017 में हुये विधानसभा चुनाव में भाजपा को 312 सीटें जबकि इसके सहयोगी अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को क्रमश: नौ एवं चार सीटें मिली थी ।

सोमवार की सुबह भाजपा की एक दिवसीय प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया जबकि शाम को समापन उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने किया।

रक्षा मंत्री ने भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के उद्घाटन भाषण में कहा, ‘‘भाजपा में सबसे ताकतवर पन्‍ना प्रमुख (भाजपा की सबसे निचली इकाई) है और समीक्षा करेंगे तो पाएंगे तो यह सिर्फ सत्ता हासिल करने वाले कार्यकर्ताओं का झुंड ही नहीं बल्कि एक जीवंत पार्टी है, जिसका एक राजनीतिक दर्शन है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आप सीना ठोक कर कह सकते हैं कि दार्शनिक अवधारणा लेकर भाजपा आगे बढ़ी है, अन्य सभी दलों का विभाजन हुआ लेकिन आज तक भाजपा का एक बार भी विभाजन नहीं हुआ है।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कार्यों की सराहना करते हुए सिंह ने किसानों से कहा कि किसी भी समस्या का समाधान बातचीत के जरिये हो सकता है।
उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा का संकल्प किसानों की आमदनी दोगुनी करना है और किसी भी सूरत में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) समाप्त नहीं होगा। हम सभी किसान परिवार के ही हैं और कृषि जगत के हित के लिए जो होगा उसके संशोधन और समाधान के लिए हम तैयार हैं।’’ गौरतलब है कि केंद्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली की कई सीमाओं पर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के किसान सौ दिन से ज्यादा समय से आंदोलन कर रहे हैं ।
रक्षा मंत्री ने चीन के मामले का जिक्र करते हुए कहा, ‘'हमारी सेना के जवानों ने शौर्य और पराक्रम के साथ संयम का परिचय दिया है और हम किसी पर आक्रमण करना नहीं चाहते हैं लेकिन अपनी भूमि पर कब्‍जा बर्दाश्त नहीं कर सकते।’’ सिंह ने दावा किया कि ‘'भारत को वैश्विक महाशक्ति बनने से दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती है।'’ उन्होंने कहा, ‘'मैं उत्तर प्रदेश की राजनीति से लंबे समय से जुड़ा हूं और जब प्रदेश के कार्यकर्ताओं से बातचीत का अवसर मिलता है तो मैं खुद को पद और कद की सीमाओं में नहीं बांधता, मैं यह कहना चाहूंगा कि व्यक्ति पद और कद से बड़ा नहीं होता बल्कि व्यक्ति का कद कृतियों के कारण बड़ा होता है।’' सिंह ने कहा, ‘‘राजनीतिक क्षेत्र में कार्य करते हुए मैंने कुछ मांगा नहीं, श्रम किया और जो श्रम करेगा उसे प्रतिष्ठा हासिल होगी।'’ पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी के स्मरण के साथ जनसंघ और भाजपा की राजनीतिक यात्रा की चर्चा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा ‘‘हम सब भाग्यशाली हैं कि हमें भाजपा का कार्यकर्ता बनने का अवसर मिला।'’ राजनीति में विश्वसनीयता के संकट के विषय पर केंद्रित होते हुए पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि राजनीति में विश्वसनीयता सबसे बड़ी पूंजी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कसौटी पर खरे उतरे हैं। उन्होंने अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाने, तीन तलाक और अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के शिलान्यास के उदाहरण देते हुए कहा कि ‘'हमारी विश्वसनीयता पर किसी तरह की आंच नहीं आई है। हम राजनीति जाति, पंथ और मजहब की नहीं, इंसान और इंसानियत की करते हैं।'’ भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की कार्यसमिति की बैठक सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुरू हुई। बैठक की शुरुआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा समेत अन्य नेता मौजूद रहे।
कार्यसमिति की बैठक में अपने अध्यक्षीय संबोधन में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने जनसंघ और भाजपा की यात्रा का सिलसिलेवार वर्णन करते हुए बसपा और सपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, ‘‘सपा और बसपा के शासन में अंगूठे से लेकर सिर तक भ्रष्‍टाचार था।’’ सपा सांसद आजम खान का नाम लिए बिना स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि ‘'विश्वविद्यालय के नाम पर जमीन हड़पने वाले लोग आज जेल में हैं और जमीन हड़पने वाले के पक्ष में एक परिवार (सपा अध्यक्ष) के लोग साइकिल यात्रा निकाल रहे हैं। 2022 में हम प्रचंड बहुमत से चुनाव जीतेंगे।'’ कार्यसमिति के समापन सत्र को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कार्यसमिति के समक्ष सरकार के कामकाज को जनता तक पहुंचाने, पंचायत चुनाव जीतने और फिर आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को सत्ता में लाने की अपील भी की।

उन्होंने अपने भाषण के दौरान यह भी बताया कि विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने के लिए भाजपा के कार्यकर्ता कैसे तैयार रहें। योगी ने कहा कि ''योजनाओं की जानकारी से लेकर ट्विटर पर जवाब देने की पूरी तैयारी कार्यकर्ताओं और नेताओं को रखनी चाहिए।''
योगी ने कहा, ‘‘यह सरकार की बिलकुल बर्दाश्त नहीं करने की नीति है कि जो गुंडे सत्ता संरक्षण प्राप्त करके उत्पात करते थे, वो आज दूसरे प्रदेश ने जाकर जान की भीख मांग रहे हैं। पिछले चार साल में सरकार ने निवेश, रोजगार, महिला अपराध, किसानों को भुगतान करने में प्रतिबद्धता के साथ काम किया है। निवेश में उप्र आज दूसरे नम्बर पर है, जो कभी 16 व 17 वें नम्बर पर होता था।’’
आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस किसानों को गुमराह करने का काम कर रहा ही है और वह अपने को किसानों का सच्चा हितैषी कहती है तो उसने अपनी सरकार में किसान फसल बीमा क्यों नहीं शुरू की। विपक्ष भोले भाले किसानों के कंधे पर बंदूक रख कर उनका नुकसान करना चाहता है। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि मंडी को खत्म करने का झूठ फैलाया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!