लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में अटल विहारी वाजपेयी के नाम नया जिला बनाने का प्रस्ताव

Edited By Anil Kapoor,Updated: 07 Jan, 2019 03:37 PM

proposal for making new district of atal vihari vajpayee in up

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शीघ्र ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर राज्य के 76वें जिले की घोषणा कर सकती है। इस जिले में उनका जन्मस्थान आगरा जिले का बटेश्वर शामिल होगा। राजस्व विभाग के सूत्रों ने बताया कि विभाग ने....

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शीघ्र ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर राज्य के 76वें जिले की घोषणा कर सकती है। इस जिले में उनका जन्मस्थान आगरा जिले का बटेश्वर शामिल होगा। राजस्व विभाग के सूत्रों ने बताया कि विभाग ने आगरा प्रशासन को पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर एक नया जिला बनाने का एक प्रस्ताव भेजा है। नए जिले का नाम ‘अटल नगर’ होगा। इस जिले में बटेश्वर को शामिल किया जाएगा। उन्होने बताया कि राजस्व विभाग ने स्थानीय लोगों की मांग पर आगरा जिला प्रशासन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। विभाग के निर्देश पर आगरा प्रशासन ने ‘अटल नगर’ नाम से नया जिला बनाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रस्तावित जिले में 3 तहसीलें होंगी।

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आगरा से कुछ लोगों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी के नाम पर अलग जिला बनाने के लिए शासन से मांग की थी। राजस्व विभाग ने पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर एक नया जिला प्रस्तावित किया है, जिसमें 3 तहसील बाह, फतेहाबाद और बाह के साथ नया बटेश्वर जिला मुख्यालय होगा। उन्होंने बताया कि आगरा प्रशासन की रिपोर्ट मिलने के बाद राजस्व परिषद अपनी आख्या शासन को भेजेगा। इसके बाद अंतिम निर्णय मंत्रिमंडल की बैठक में तय होगा।

प्रस्तावित नए अटल नगर जिले का कुल क्षेत्रफल 1250 वर्ग किलोमीटर होगा और यह भदोई, शामली, श्रावस्ती और हापुड़ जैसे जिलों की तुलना में आकार में बड़ा होगा। नए जिले की कुल आबादी लगभग 7.5 लाख होगी, जबकि मुख्यालय बाह लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से सिर्फ 14 किलोमीटर दूर होगा और प्रस्तावित बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इससे होकर गुजरेगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!