नवंबर तक राशन की सभी दुकानों में POS मशीनें लग जाएंगीः योगी

Edited By Ruby,Updated: 13 Oct, 2018 06:26 PM

pos machines will take place in all ration shops by november yogi

सीएम योगी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर इलाहाबाद पहुंचे। यहां आईआईआईटी के 20वें वर्ष में प्रवेश के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में 13 हजार पीओएस मशीनें लगने से फर्जी राशन लेने वालों पर अंकुश...

इलाहाबादः सीएम योगी शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर इलाहाबाद पहुंचे। यहां आईआईआईटी के 20वें वर्ष में प्रवेश के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में 13 हजार पीओएस मशीनें लगने से फर्जी राशन लेने वालों पर अंकुश लगा और सरकार को सालाना 350 करोड़ रुपए की बचत हुई। यह बचत 80,000 में से 13,000 मशीनें लगने से हुई हैं। हमारा अनुमान है कि नवंबर के अंत तक जब 80,000 दुकानों में ये मशीनें लग जाएंगी तो हम प्रतिवर्ष 1200 करोड़ रुपए की बचत खाद्यान्न की चोरी रोकने से कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी एक गरीब को उसका हक दिलाने और भ्रष्टाचार पर प्रभावी प्रहार करने में बहुत कारगर हो सकती है। आज देश का प्रधानमंत्री यह कह सकता है कि डीबीटी के माध्यम से जो 100 रुपए भेजा जा रहा है वह पूरा का पूरा लाभार्थी तक पहुंच रहा है। सीएम ने कहा हमने यूपी में संगठित अपराध पर प्रभावी नियंत्रण किया है, लेकिन अब भी आपसी रंजिश के विवाद हैं जो भूमि संबंधी राजस्व से जुड़े हुए विवाद हैं। हमें उम्मीद है कि हम अगले एक महीने में भूमि संबंधी सभी रिकार्ड का डिजिटलीकरण कर देंगे। यह प्रौद्योगिकी की एक बहुत बड़ी उपलब्धि आम जनों के लिए होगी।

योगी ने कहा कि हमने प्रदेश के 1 लाख 6 हजार राजस्व गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोडऩे की कार्यवाही युद्ध स्तर पर शुरू की है और अब तक हम 30 प्रतिशत गांवों को आप्टिकल फाइबर से जोड़ चुके हैं। सीएम ने कहा, कि आईटी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हमने आईटी और स्टार्ट अप की एक नीति तैयार की है। इसके लिए लखनऊ में पीपीपी माडल पर एक आईटी सिटी की स्थापना का कार्य चल रहा है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू जबकि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक सभापति थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!