2020 UP में अपराध की कमी का पुलिस ने किया दावा, मुठभेड़ में 15 इनामी ढेर

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 01 Jan, 2021 05:33 PM

police claim lack of crime in 2020 up 15 prizes were killed

उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य में अपराध में कमी का दावा करते हुए कानून व्यवस्था की स्थिति सुद्दढ़ कर बड़े पैमाने पर संगठित एवं पेशेवर अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कानूनी कारर्वाई...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य में अपराध में कमी का दावा करते हुए कानून व्यवस्था की स्थिति सुद्दढ़ कर बड़े पैमाने पर संगठित एवं पेशेवर अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कानूनी कारर्वाई की। पुलिस कहा कि वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण में समाज के साथ-साथ पुलिस बल के लिए भी एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में सामने आया है, लेकिन पुलिस बल द्वारा इस चुनौती पूर्ण वातावरण में कर्तव्य परायणता दिखाते हुये कार्य करते हुये जन सेवा भाव का एक अप्रतिम उदाहरण प्रस्तुत किया गया है।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष महत्वपूर्ण अपराधों में उल्लेखनीय कमी आयी है। उन्होंने बताया कि डकैती के अपराधो में 20 प्रतिशत से अधिक, लूट में 37 प्रतिशत से अधिक, हत्या में पांच प्रतिशत से अधिक, फिरौती के लिए अपहरण में 15 प्रतिशत से अधिक, गृहभेदन में 26 प्रतिशत से अधिक,बलात्कार के अपराधों में 19 प्रतिशत से अधिक की कमी आयी है।       

प्रवक्ता ने बताया कि महत्वपूर्ण अपराधो में डकैती में 81 प्रतिशत से अधिक, लूट में 91 प्रतिशत से अधिक, हत्या एवं फिरौती के लिए अपहरण में 85 प्रतिशत से अधिक तथा बलात्कार में 73 प्रतिशत से अधिक अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी वैधानिक कारर्वाई की गयी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष डकैती के प्रकरणों में माल की बरामदगी 72 प्रतिशत से अधिक, लूट के अपराधो में लूट के माल की बरामदगी 64 प्रतिशत से अधिक रही है,जो कि विगत की तुलना काफी उत्साहबर्धक उपलब्धि है।      

 उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में शासन की अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति के अनुरूप विभिन्न कार्य योजनायें बनाकर अपराधियों के विरूद्ध कठोर विधिक कार्यवाही की गयी है। पुलिस ने विभिन्न जिलो में दुर्दान्त अपराधियों के विरूद्ध कारर्वाई करते हुए एक जनवरी से 30 नवम्बर तक 50 हजार एवं उसके ऊपर के 15 अपराधी पुलिस मुठभेड़ के दौरान मारे गये, जिसमें 05 लाख रूपये का पुरस्कार घोषित एक, एक लाख रूपये पुरस्कार घोषित छह, पचास हजार रूपये के पुरस्कार घोषित आठ अपराधी शामिल है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!