PM शहरी आवास योजना: सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए UP को मिला पहला पुरस्कार

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 02 Jan, 2021 01:34 PM

pm urban housing scheme best performance of up got first prize

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश को एक बार फिर पहला पुरस्कार प्राप्त हुआ है। साथ ही आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा

लखनऊ: प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तर प्रदेश को एक बार फिर पहला पुरस्कार प्राप्त हुआ है। साथ ही आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित की गई श्रेणी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत राज्य में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नगर निकायों में नगर पंचायत मलीहाबाद लखनऊ प्रथम तथा नगर पंचायत हरिहरपुर, संत कबीरनगर को द्वितीय तथा नगर पालिका परिषद मीरजापुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है।

बता दें कि यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वर्चुअल रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उत्तर प्रदेश को दिए। उन्होने छह राज्यों में आरम्भ हुई लाइट हाउस परियोजना (एलएचपी) का भी वर्चुअल शिलान्यास किया जिसके बाद मुख्यमंत्री ने अवध विहार स्थित परियोजना स्थल पर इसका शिलान्यास किया।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने यूपी को पहले स्थान के लिए पुरस्कृत किये जाने का स्वागत करते हुए कहा उत्तर प्रदेश केंद्रीय योजनाओं में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ अव्वल बना हुआ है। प्रदेश में योजनाएं समय और पूरी पारदर्शिता से पूरी हो रही हैं, साथ ही इनके समय से पूरा होने से जनता को पूरा लाभ मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि लाइट हाउस परियोजना के अंतर्गत लखनऊ के 1040 शहरी गरीबों को 415 वर्गफीट एरिया का फ्लैट अगले वर्ष तक तैयार कर दे दिए जाएंगे। इन आवासों की कीमत का अधिकांश हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिया जाएगा, जबकि शेष राशि लाभार्थी को स्वयं वहन करनी होगी। इन आवासों का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के नियमों के अनुसार किया जाएगा और डूडा के माध्यम से जिलाधिकारी की अध्यक्षता में खुली लॉटरी द्वारा आवंटन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!