सलामती और अमन चैन की दुआ मांगने अल्लाह की इबादत में झुके हजारों सिर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Jun, 2017 05:50 PM

peace and tranquility of peace thousands of heads

राजधानी लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच अलविदा की नमाज अदा की गई।

लखनऊ: राजधानी लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच अलविदा की नमाज अदा की गई। राजधानी लखनऊ में बड़े इमामबाड़े की आसिफी मस्जिद में सलामती,तरक्की और अमनचैन की दुआ मांगने के लिए हजारों सिर अल्लाह की इबादत में झुके। दोपहर करीब सवा 12 बजे खुतबा शुरू हुआ जिसके बाद इमाम-ए-जुमा मौलाना कल्बे जवाद ने नमाज पढवाई।

टीले वाली मस्जिद में इमाम मौलाना फजले मन्नान ने रोजेदारों को दो रकात जुमा की फर्ज नमाज अदा कराई। मस्जिद दरगाह शाहमीना शाह में मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली नमाज अदा कराई। शहर की अन्य छोटी बड़ी मस्जिदों में भी नमाज के खास इंतजाम किए गए थे। मस्जिदों में तकरीर और अलविदाई खुतबा का कार्यक्रम आयोजित किया गया। धूप होने के कारण का्यादातर मस्जिदों में टेन्ट लगाई गईं ताकि नमाका पढ़ने आए लोगों को धूप से परेशानी न हो। रमजानुल मुबारक के आज 27वें रोजा होने के साथ साथ रमजान का आखिरी जुमा था।

इसके अलावा मस्जिद हामिद, मस्जिद एलडीए, मस्जिद अलफैज,मस्जिद आमना मस्जिद नदवातुल उलूम, डालीबाग, मोहम्मदी मस्जिद,मस्जिद अखाड़े वाली, मस्जिद ऐजाजिया, मस्जिद गूलर वाली,मस्जिद तुराब शाह, ऐशबाग ईदगाह, जामा मस्जिद नादानमहल, तजवीदुल फुरकान,मस्जिद नदवुल उलमा,मस्जिद तकवियतुल ईमान,मस्जिद कटरे वाली,चांद वाली मस्जिद,मस्जिद जलालपुर और गढीकनौरा में खजूर वाली मस्जिद में अलविदा की नमाज पढ़ी गई।

अलविदा की नमाज के बाद शहर में हर तरफ जाम के हालात बन गए। जिला प्रशासन ने हालांकि अलविदा की नमाज को लेकर कई जगह रूट डायवर्जन किए थे मगर नमाजियों की भीड़ से सारी व्यवस्था धरी की धरी रह गई। इमामबाड़े के आसपास यातायात पुलिस को हालात संभालने में दो घंटे से ज्यादा का समय लगा। शहर की मस्जिदों में विश्व यौम-ए-कुद्दस दिवस मनाया गया। इस दौरान काबा ए अव्वल बैतुल मुकद्दस की रिहाई व फिलीस्तीन की आजादी की मांग की गई। साथ ही अमेरिका, सऊदी अरब व इजराइल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन और जुलूस निकाला गया।

मजलिस ए उलमा ए हिन्द के महासचिव मौलाना कल्बे जव्वाद ने बताया कि यौम ए कुद्दस का आगाज बड़े इमामबाड़े में एक जलसे से हुआ। इसके बाद बड़े इमामबाड़े से रूमी गेट तक जुलूस निकाला गया। कानपुर में बडी ईदगाह में हजारों रोजेदारों ने अलविदा की नमाज अदा कर अल्लाह से तरक्की और अमन की दुआ मांगी। बेगमगंज, मूलगंज,बगाही, हैरिसगंज, चमनगंज और जाजमऊ समेत कई क्षेत्रों में सौहाद्रपूर्ण वातावरण में नमाज अदा की गई। पुलिस ने इस दौरान सुरक्षा के खास इंतजाम किए थे। नमाजियोंं को सुरक्षा का अहसास दिलाने के लिए पुलिस के आलाधिकारियों ने कई संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!