PCS प्रारंभिक परीक्षा रविवार से शुरू, इस बार अभ्यर्थियों के लिए बड़ी चुनौती

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 15 Dec, 2019 11:53 AM

pcs preliminary examination starts from sunday challenge for the candidates

उत्तर प्रदेश में पीसीएस और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) के 364 पदों पर भर्ती का आयोजन किया गया था। जिसके लिए प्रारंभिक परीक्षा रविवार यानि आज प्रारम्भ हो गई...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में पीसीएस और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) के 364 पदों पर भर्ती का आयोजन किया गया था। जिसके लिए प्रारंभिक परीक्षा रविवार यानि आज प्रारम्भ हो गई है। परीक्षा के लिए प्रदेश के 19 जिलों में 1166 केंद्र बनाए गए हैं।

बता दें कि परीक्षा दो पालियों सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक और अपराह्न 2.30 से सांय 4.30 बजे तक आयोजित की गई है। पीसीएस के 309, एसीएफ के दो और आरएफओ के 53 पदों पर भर्ती के लिए पांच लाख 42 हजार 644 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हैं।पहले के मुकाबले इस बार प्रारंभिक परीक्षा में सफल होना अभ्यर्थियों के लिए बड़ी चुनौती होगी। पहली बार प्रारंभिक परीक्षा में एक पद के मुकाबले मुख्य परीक्षा के लिए 13 अभ्यर्थियों को सफल घोषित करने का निर्णय लिया गया है, जबकि इससे पहले एक पद के मुकाबले 18 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जाता था।

परीक्षा के दौरान कड़ी निगरानी 
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पहली बार पीसीएस परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था भी लागू की गई है। परीक्षा के दौरान कड़ी निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे और वीडियो कैमरे की मदद ली जाएगी। पेपर, बुकलेट और ओएमआर के पैकेट खुलते वक्त उसकी वीडियोग्राफी होगी और ओएमआर को सील किए जाने की प्रक्रिया की भी वीडियोग्राफी होगी।

प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रयागराज में 111 केंद्र बनाए गए
पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रयागराज में 111 केंद्र बनाए गए हैं और इन केंद्रों में 51 हजार 768 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केंद्रों को कुल 38 सेक्टर में बांटा गया है और हर सेक्टर के लिए एक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है।

इन जिलों में हो रही है प्रारंभिक परीक्षा
प्रयागराज, आगरा, आजमगढ़, बरेली, बाराबंकी, गोरखपुर, अयोध्या, गाजियाबाद, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर, वाराणसी, मथुरा तथा मिर्जापुर।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!