स्वामित्व योजना को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित किया जाए: योगी

Edited By Ramkesh,Updated: 11 Feb, 2021 04:54 PM

ownership plan should be carried out with full commitment yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में स्वामित्व योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में संचालित यह योजना ग्रामीण जीवन में व्यापक बदलाव...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में स्वामित्व योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में संचालित यह योजना ग्रामीण जीवन में व्यापक बदलाव लाने में सक्षम है। इसके द्दष्टिगत स्वामित्व योजना को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित किया जाए। मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में आमजन को उनकी आवासीय सम्पत्ति के प्रपत्र उपलब्ध कराने में स्वामित्व योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हो रही है। उन्होंने योजना की प्रगति की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। ग्रामीण जनता को आबादी क्षेत्र में स्थित सम्पत्तियों (भवन, प्लॉट आदि) के प्रमाणित दस्तावेज प्राप्त होंगे, जिनका उपयोग बैंकों से ऋण प्राप्त करने में किया जा सकेगा। ग्रामीण इलाकों में आबादी क्षेत्र का प्रारम्भिक डाटा उपलब्ध हो जाने से विकास योजनाएं संचालित करने में सुगमता होगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की प्रक्रिया को गति मिलेगी। उन्होंने योजना के क्रियान्वयन में ड्रोन के माध्यम से प्रारम्भिक सर्वेक्षण के साथ-साथ सम्पत्तियों का भौतिक सत्यापन सर्वेक्षण टीम द्वारा सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए हैं। 

योगी ने कहा कि 15 फरवरी से आगरा में प्रारम्भ हो रही भारतीय सेना की भर्ती रैली के सम्बन्ध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं, ताकि लोगों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने इस सम्बन्ध में सेना के अधिकारियों से समन्वय बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आर के तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज एवं ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव पशुपालन श्री भुवनेश कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!