चंबल घाटी में यूपी पुलिस सीखेगी चुनौतियों से पार पाना

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 15 Mar, 2019 06:10 PM

overcoming challenges by police in chambal valley

दशकों तक खूंखार डाकुओं की शरणस्थली रही चंबल घाटी उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रशिक्षण केन्द्र के तौर पर नाम कमाने के लिये तैयार है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने शुक्रवार को बताया कि पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण विद्यालय मुरादाबाद के निर्देश...

इटावाः दशकों तक खूंखार डाकुओं की शरणस्थली रही चंबल घाटी उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रशिक्षण केन्द्र के तौर पर नाम कमाने के लिये तैयार है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने शुक्रवार को बताया कि पुलिस महानिरीक्षक प्रशिक्षण विद्यालय मुरादाबाद के निर्देश पर चंबल घाटी के बीहडो को पुलिस सब इंस्पेक्टरों के प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है। जहां पुलिस अफसरो को घाटी मे डाकुओं रहने के ठिकानो के अलावा यहॉ के भौगोलिक धरातल का अनुभव प्रदत्त कराया जायेगा।

तीन दिनों तक चलने वाले इस प्रशिक्षण की शुरूआत शनिवार से की जायेगी । बकेवर क्षेत्र में 100, चकरनगर में 84 एवं सहसों क्षेत्र में 83 उप निरीक्षक ट्रेनिंग करेंगे जबकि रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक वे बीहड़ क्षेत्र में नाइट काम्बिंग और कैम्पिंग भी करेंगे। देर रात दो बजे से सुबह चार बजे तक बीहड़ी क्षेत्र में टीम को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यूपी निरीक्षकों को बीहड़ी क्षेत्र में पुलिस के लिए आने वाली चुनौतियों से निपटने की विशेष तौर पर शातिर बदमाशों द्वारा बीहड़ी क्षेत्र में पुलिस पर होने वाले हमलों से बचने की ट्रेनिंग दी जाएगी। मुठभेड़ के दौरान ऊंची जगहों पर पहुंचकर बदमाशों की घेराबंदी और चार पहिया वाहन न पहुंचने की स्थिति में दो पहिया वाहन से अधिक से अधिक दूरी को तय करने का प्रशिक्षण भी शामिल होगा।

वर्ष 2015 एवं 2017 में चित्रकूट व उसके आसपास के इलाकों में बाबरिया गिरोह के सक्रिय होने तथा पुलिस पर हुए हमलों को ध्यान में रखते हुए बीहड़ में विशेष प्रशिक्षण का कोर्स नागरिक पुलिस में शामिल किया गया है। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल मुरादाबाद में इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं हालांकि यह पहला मौका है जब इटावा जिले में इस प्रकार का प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया जा रहा है। इसको लेकर न सिर्फ जिला पुलिस उत्साहित है, बल्कि ट्रेनिंग स्कूल में इटावा के बीहड़ी व भौगोलिक क्षेत्र को भी नई पहचान मिलेगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!