कुशीनगर: आपरेशन कायाकल्प से बदलेगी नगर क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों की सूरत

Edited By Umakant yadav,Updated: 29 Aug, 2020 05:21 PM

operation rejuvenation will change the appearance of council schools in

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में नगर क्षेत्र के सभी परिषदीय विद्यालयों को अब आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत संवारा जाएगा।

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में नगर क्षेत्र के सभी परिषदीय विद्यालयों को अब आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत संवारा जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत कुशीनगर के सभी परिषदीय विद्यालयों को संवारे जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत विद्यालयों में शौचालय, फर्श, श्यामपट्ट और बाउंड्रीवाल आदि का निर्माण किया जाएगा। शासन की ओर से निर्देश मिलने के बाद विभाग की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नगर क्षेत्र के विद्यालयों में निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग वर्तमान शैक्षिक सत्र में शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन वर्ष मना रहा है। इसके लिए विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में निर्माण कार्य कराने के लिए विभाग की तरफ से पहले ही ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य कराया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि जिले में जूनियर और प्राथमिक स्तर के कुल 3003 विद्यालय संचालित होते हैं। इसमें नगर क्षेत्र में 38 विद्यालय हैं, जिसमें से पडरौना में 12, हाटा में तीन, कसया में आठ, कप्तानगंज में पांच, रामकोला में चार, सेवरही में तीन और खड्डा में तीन विद्यालय संचालित हैं।

सूत्रों ने बताया कि इन विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत छात्र संख्या के अनुरूप छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल एवं मल्टीपल हैंडवाशिंग सिस्टम की सुविधा व जलनिकासी का कार्य, विद्यालय की फर्श, दीवारों की छत व दरवाजे, खिड़की की वृहद मरम्मत, टाइल्स का कार्य, विद्युतीकरण, किचन शेड का जीर्णोद्घार एवं सुसज्जीकरण, फर्नीचर, बाउंड्रीवाल एवं गेट का निर्माण कार्य, इंटरलॉकिंग, अतिरिक्त कक्षा-कक्षा का निर्माण समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे।       

जिला समन्वयक (निर्माण) गौरव पांडेय ने बताया कि नगरीय क्षेत्र के सभी परिषदीय विद्यालय भवनों को ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सुसज्जित करने के लिए शासन की तरफ से निर्देश है। जिले के नगरीय क्षेत्र में 38 विद्यालय संचालित हैं। शासन के निर्देशों का अनुपालन के लिए संबंधित को पत्र भेज दिया गया है।       

बीएसए विमलेश कुमार ने बताया कि कायाकल्प के तहत नगर क्षेत्र के विद्यालयों में 14 पैरामीटर पर निर्माण कार्य कराए जाने हैं। इसके लिए सभी संबंधित को निर्देश दे दिया गया है। सितंबर तक कार्य पूर्ण कराने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!