69वां गणतंत्र दिवस पर यूपी विधानसभा को तिरंगे से सजाया, धार्मिक पर्यटन की निकलेंगी झांकियां

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jan, 2018 11:29 AM

on 69th republic day up assembly was decorated with tricolor

आज पूरे भारत में 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर नई दिल्ली में 44 साल बाद गणतंत्र दिवस की परेड में एक से ज्यादा विदेशी मेहमानों को बुलाया गया है। इस...

लखनऊः आज पूरे भारत में 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर नई दिल्ली में 44 साल बाद गणतंत्र दिवस की परेड में एक से ज्यादा विदेशी मेहमानों को बुलाया गया है। इसमें 10 एशियन देशों के प्रमुख शामिल होंगे। बता दें 90 मिनट की इस परेड में पहली बार बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स की वुमन मेंबर्स बाइक स्टंट पेश करेंगी।
PunjabKesari
बतौर मुख्यमंत्री योगी का पहला गणतंत्र दिवस
वहीं, यूपी में योगी आदित्यनाथ का बतौर मुख्यमंत्री पहला गणतंत्र दिवस है। यूपी विधानसभा को तिरंगे झंडों से सजाया गया है। प्रदेश के मुख्य कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक ध्ववजारोहण के बाद परेड को सलामी लेंगे। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर शहर में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, विधानसभा मार्ग से सैकड़ों झाकियां निकाली जाएंगी। इस बार निकाली जाने वाली झांकियां में प्रदेश के धार्मिक पर्यटन की झलक होगी तो वहीं, झांकियों में भगवा रंग भी देखने को मिलेगा।
PunjabKesari
विधान भवन के सामने भव्य कार्यक्रम की तैयारी
विधान भवन के सामने भव्य कार्यक्रम की तैयारी की गई है। मुख्यमंत्री और राज्यपाल लेंगे परेड की सलामी लेंगे। 16 विभाग अपने विभागों की झांकियां निकालेंगे। 26 जनवरी, 2018 को यूपी के 651 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें से 150 पुलिसकर्मियों को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। जिनमें 21 आईपीएस, 21 पीपीएस, 21 इंस्पेक्टर और 20 सब इंस्पेक्टर भी शामिल हैं। आईजी नवनीत सिकेरा, आईजी डीके ठाकुर, आईपीएस अमित पाठक और आईपीएस विजय भूषण शामिल हैं। प्रदेश के चार जेल अधीक्षकों को भी राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया जाएगा।

श्रीकांत शर्मा ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी
पुलिस लाइन पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। सीएम योगी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने कहा- आज भारतवर्ष के गणतंत्र के 68 वर्ष पूर्ण होने पर मैं आप सभी को हृदय से बधाई देता हूं। आज पूरा देश अपने संविधान को अंगीकार करने का उत्सव मना रहा है। समता, न्याय और आपसी सद्भाव हमारे संविधान का मूल मंत्र है। भारत में हर जाति, मत और मजहब आपसी सद्भाव का परिचय देते हुए देश के विकास में योगदान दे सकें, इस दृष्टि से संविधान ने हमें एक सूत्र में जोड़ने का काम किया है।

झांकियों को भगवा रंग में रंगा गया
गणतंत्र दिवस के मौके पर निकलने वाली झांकियों में इस बार ज्यादातर झांकियों को भगवा रंग में रंगा गया है। यूपी पर्यटन विभाग की झांकी में गोरक्षनाथ मंदिर और अयोध्या का दीपोत्सव भी देखने को मिलेगा। झांकी में मथुरा बरसाने की होली को मुख्य रूप से दिखाया जाएगा। एक ही ट्रैक पर बनाई गई इस झांकी के लिए दिल्ली से खास कारीगर बुलाए गए थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!