नोएडा: साइबर क्राइम का शिकार हुआ इंजीनियर, ठगों ने खाते से 8 लाख रुपये से अधिक पार किए

Edited By Mamta Yadav,Updated: 24 Jul, 2022 09:44 PM

noida engineer became victim of cybercrime thugs crossed rs 8 lakh

उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर-29 में रहने वाली एक युवती को अपने जाल में फंसा कर साइबर ठगों ने उससे आठ लाख 29 हजार रुपए ठग लिये। घटना की शिकायत पीड़िता ने नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने में की है।

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर-29 में रहने वाली एक युवती को अपने जाल में फंसा कर साइबर ठगों ने उससे आठ लाख 29 हजार रुपए ठग लिये। घटना की शिकायत पीड़िता ने नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने में की है।

नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि पेशे से इंजीनियर और एक आईटी कंपनी में काम करने वाली युवती ने शिकायत दी है कि एक ठग ने खुद को बेल्जियम का हाई प्रोफेशनल, बिजनेसमैन बता कर उससे उसका पता और मेल आईडी पूछ लिया। उन्होंने बताया कि युवती ने शहर और सेक्टर का नाम और मेल आईडी की जानकारी उसे दी। रीता ने बताया कि इसके कुछ दिन बाद एक फोन कॉल आया और कॉल करने वाले ने खुद को मुंबई कस्टम डिपार्टमेंट से बताया और कहा कि बेल्जियम से पीटर एंथेनी का पार्सल आया है, जिसके लिये उसे 27 हजार 500 रुपये जमा करने होंगे।

उन्होंने बताया कि इस पर युवती ने पीटर को वॉट्सऐप पर कॉल कर जानकारी ली, पीटर ने एक फर्जी रसीद पार्सल डिस्पैच होने की भेज दी, जिससे युवती को विश्वास हो गया और उसने यह रकम बताए गए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी। शिकायत में कहा गया है कि इसके बाद अगले दिन एक मेल आया और यह ई-मेल आईडी आरबीआई के नाम से बनाई गई थी, इस मेल में बताया गया कि डिस्पैच हुए पार्सल में 42 हजार यूरो है, यह रुपये में 34 लाख 48 हजार के करीब होंगे और इसका कनवर्जन चार्ज दो लाख 57 हजार रुपये देने होंगे। इसमें कहा गया है कि मेल आरबीआई से समझ कर पीड़िता को भरोसा हो गया और फिर उसने यह रकम भी ट्रांसफर कर दी।

इसके बाद आरबीआई नाम शामिल कर बनाई गई कथित मेल आईडी से फिर मेल और पैसा वापसी के कथित एग्रीमेंट भेजकर कई बार रकम डलवाई गई। इसमें कहा गया है कि इस तरह युवती ने कुल आठ लाख 29 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए और इस दौरान पीटर वॉट्सऐप पर और रकम जल्द भेजने की बात भी करता रहा। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि हमें शक है कि किसी नाइजीरियन अपराधी ने इस घटना को अंजाम दिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!