स्वतंत्रता दिवस पर एक दिन में रोपे जाएंगे 5 करोड़ से अधिक पौधे: CM योगी

Edited By Anil Kapoor,Updated: 30 Jul, 2018 07:21 PM

more than 5 million plants will be planted on independence day yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने इस वर्ष विशेष वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत कम से कम 9.16 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष वृक्षारोपण अभियान के तहत एक दिन में 5 करोड़ से अधिक पौधे रोपे...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने इस वर्ष विशेष वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत कम से कम 9.16 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष वृक्षारोपण अभियान के तहत एक दिन में 5 करोड़ से अधिक पौधे रोपे जाएंगे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही हम प्रकृति का संरक्षण कर सकते हैं और बेहतर भविष्य की संकल्पना को साकार किया जा सकता है।वृक्षारोपण के कार्यक्रम को सफल बनाने में जनसहभागिता आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि ‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ के संकल्प को लेकर इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

योगी ने कुकरैल पिकनिक स्पॉट स्थित मौल प्रेक्षागृह में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष वृक्षारोपण अभियान ‘वृहद वृक्षारोपण-2018’ की समीक्षा के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि हम सब की जिम्मेदारी है कि वनीकरण को आदर्श स्थिति में लाया जाए। सरकार ने इस वर्ष कम से कम 9.16 करोड़ पौध रोपने का लक्ष्य रखा है। वृक्षारोपण का यह लक्ष्य वन एवं वन्य जीव विभाग तथा 22 अन्य विभागों के लिए निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 2018 को स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर समस्त विभागों द्वारा जन सहभागिता से वृक्षारोपण का अभियान चलाकर वृहद वृक्षारोपण कार्य किया जाएगा। वन विभाग इस दिन, आवंटित कुल लक्ष्य का 30 प्रतिशत एवं अन्य विभाग आवंटित लक्ष्य का 80 प्रतिशत पौध रोपेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वच्छता को अपनाकर हम स्वस्थ व समर्थ भारत की संकल्पना को साकार कर सकते हैं। इसके दृष्टिगत सरकार ने विगत 15 जुलाई से 50 माइक्रोन से कम के कैरी बैग को प्रतिबंधित कर दिया है और आगामी 2 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में सभी प्रकार के डिस्पोकाल आदि भी प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। इन कार्यों से बेहतर पर्यावरण का निर्माण होगा, जो स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!