8 मार्च को वाराणसी आएंगे PM मोदी, भूमिपूजन एवं महिलाओं से करेंगे संवाद

Edited By Anil Kapoor,Updated: 05 Mar, 2019 02:34 PM

modi to visit varanasi on march 8 bhumi pujan and women will communicate

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे। यहां वह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडेार निर्माण के लिए भूमिपूजन और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री 8 मार्च को ही कानपुर के दौरे पर...

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे। यहां वह श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडेार निर्माण के लिए भूमिपूजन और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं से संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री 8 मार्च को ही कानपुर के दौरे पर भी जाएंगे। कानपुर में मोदी उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उद्योगों के लिए कराए जा रहे दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग कार्यक्रम में शामिल होंगे और लखनऊ मेट्रो की ‘रेड लाइन‘ के पूरे परिपथ का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण करेंगे। वाराणसी के जिलाधिकारी (डीएम) सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम से संबंधित प्रारंभिक जानकारी प्रशासन को मिली है। इस आधार पर तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मोदी विशेष विमान से सुबह करीब साढ़े 9 बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगे। यहां से वह सीधे विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे। मंदिर में दर्शन-पूजन के साथ ही 600 करोड़ रुपए से अधिक अनुमानित लागत वाले कॉरिडोर परियोजना के लिए भूमिपूजन करने के बाद प्रधानमंत्री अन्य कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि अपने संसदीय क्षेत्र के करीब 3 घंटे के संक्षिप्त दौरे में मोदी बड़ा लालपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की चुनिंदा लाभार्थियों को सम्मानित कर उनकी हौसला अफजाई करेंगे। 15 दिन के भीतर वाराणसी के अपने इस दूसरे दौरे के दौरान प्रधानमंत्री हस्तकला संकुल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित समारोह में मौजूद हजारों महिलाओं से भी सीधा संवाद करेंगे।

उल्लेखनीय है कि गत 20 फरवरी को अपने एक दिवसीय दौरे में प्रधानमंत्री ने 2 कैंसर अस्पताल समेत 3382 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था और रोहनियां क्षेत्र में एक जनसभा भी की थी। प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर निर्माण के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने 600 करोड़ रुपये मंजूर किये थे। इस धनराशि में से 290 करोड़ रुपये मंदिर प्रशासन को जारी किये जा चुके हैं। प्रशासन ने कॉरिडोर के लिए चिह्नित 296 मकानों में से 235 खरीदे लिए हैं और अन्य को खरीदने की प्रक्रिया जारी है। मंदिर प्रशासन ने खरीदे गए ज्यादातर मकान ध्वस्त कर दिए हैं। पुराने मकानों को ढहाने के बाद अनेक प्राचीन मंदिर भी सामने आए हैं। कॉरिडोर निर्माण के बाद दशाश्वमेध घाट से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर तक प्रति वर्ष आने वाले करोड़ों देशी-विदेशी श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को आवागमन एवं दर्शन-पूजन करने में पहले से आसानी होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!