मोदी सरकार की पहल, कुंभ के मेले में श्रद्धालु भगत सिंह की पिस्टल का भी कर सकेंगे दीदार

Edited By Ruby,Updated: 28 Sep, 2018 02:03 PM

2019 में होने वाले कुंभ के मेले में आने वाले श्रद्धालु शहीद-ए- आज़म भगत सिंह की पिस्टल का भी दीदार कर सकेंगे। श्रद्धालुओं और मेले के दौरान आने वाले पर्यटकों को भगत सिंह की पिस्टल दिखाकर उनमे देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने...

इलाहाबादः 2019 में होने वाले कुंभ के मेले में आने वाले श्रद्धालु शहीद-ए- आज़म भगत सिंह की पिस्टल का भी दीदार कर सकेंगे। श्रद्धालुओं और मेले के दौरान आने वाले पर्यटकों को भगत सिंह की पिस्टल दिखाकर उनमें देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने अपनी तरफ से पहल की है। इसके लिए सरकार ने शहीद भगत सिंह की पिस्टल को पंजाब में बीएसएफ के ट्रेनिंग सेंटर से लाकर इलाहाबाद के म्यूज़ियम में रखे जाने का फैसला किया है। 

PunjabKesari

भगत सिंह की यह पिस्टल म्यूजियम में स्थाई तौर पर रखी रहेगी। शहीद चंद्रशेखर आज़ाद के नाम पर तैयार की जा रही गैलरी में यह पिस्टल रखी जाएगी। गैलरी में आज़ाद और भगत सिंह के साथ ही आज़ादी की लड़ाई में कुर्बानी देने वाले दूसरे क्रांतिकारियों से जुड़े सामानों को भी रखा जाएगा।

PunjabKesari

बता दें कि भगत सिंह की पिस्टल पिछले काफी समय से पंजाब में बीएसएफ के ट्रेनिंग सेंटर में रखी हुई है। भगत सिंह ने इसी पिस्टल से अंग्रेज अफसर सांडर्स को गोली मारी थी। भगत सिंह की यह पिस्टल  8 अप्रैल 1929 को दिल्ली असेंबली हाल में बम फेंकने के दौरान पकड़े जाने पर बरामद हुई थी। भगत सिंह की यह पिस्टल अमेरिका में बनी  0.32 बोर की है। इस ऑटोमेटिक पिस्टल का बट नंबर 460-एम और बॉडी नंबर- 168896 है। बंदूकों के माहिर रोबर्ट चर्चिल ने लाहौर आकर जज जीसी हिल्टन के सामने इस बात की तस्दीक की थी कि यह भगत सिंह की वही पिस्टल है, जिससे उन्होंने सांडर्स को गोली मारी थी। म्यूजियम के अफसरों की कोशिश है कि भगत सिंह की यह पिस्टल इलाहाबाद म्यूजियम में दिसम्बर महीने तक पहुंच जाए।

PunjabKesari

इलाहाबाद म्यूजियम में इससे पहले ही चंद्रशेखर आज़ाद की वह पिस्टल रखी हुई है, जिससे उन्होंने अंग्रेजों के साथ हुई मुठभेड़ में खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली थी। इलाहाबाद के लोगों को भी भगत सिंह की पिस्टल का बेसब्री से इंतजार है। म्यूज़ियम के आज़ाद गैलरी के इंचार्ज डॉ. राजेश मिश्र के मुताबिक़ कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालु भगत सिंह की इस पिस्टल को देखकर देश के प्रति समर्पित होने के लिए प्रेरित होंगे।       

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!