लोकसभा चुनाव पहला चरण: प्रमुख दलों ने UP में दिए करोड़पतियों को टिकट

Edited By Anil Kapoor,Updated: 08 Apr, 2019 10:22 AM

lok sabha elections major parties gave in up ticket to crorepatis

लोकसभा के लिए आगामी 11 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर भाजपा समेत प्रमुख दलों ने करोड़पति लोगों को उम्मीदवार बनाया है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच ने लोकसभा चुनाव के...

लखनऊ: लोकसभा के लिए आगामी 11 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर भाजपा समेत प्रमुख दलों ने करोड़पति लोगों को उम्मीदवार बनाया है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण में प्रदेश की 8 सीटों पर पर्चा भरने वाले 96 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया। इनमें भाजपा, कांग्रेस और बसपा ने सभी सीटों पर करोड़पतियों को प्रत्याशी बनाया है। पहले चरण में आगामी 11 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों पर मतदान होगा।

एडीआर के प्रदेश प्रमुख संजय सिंह ने बताया कि प्रत्याशियों की सम्पत्ति के ब्यौरे पर गौर करें तो 96 में से 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपए या उससे ज्यादा है। भाजपा, कांग्रेस और बसपा के सभी उम्मीदवार करोड़पति है। इनमें सबसे ज्यादा दो अरब 49 करोड़ 96 लाख 28 हजार 21 रुपए की सम्पत्ति बिजनौर से बसपा प्रत्याशी मलूक नागर की है। उन पर सबसे ज्यादा 20 करोड़ 48 लाख 20 हजार 865 रुपये की देनदारी भी है। पहले चरण में उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 5.56 करोड़ रुपए है। 3 उम्मीदवारों ने अपना पैन विवरण घोषित नहीं किया है।

उन्होंने बताया कि आपराधिक मामलों की बात करें तो 96 में से 24 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर मुकदमे घोषित किए हैं। इनमें से 17 प्रत्याशियों ने खुद पर गम्भीर मुकदमे दर्ज होने की बात बताई है। पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 8वीं और 12वीं के बीच घोषित की है। वहीं, 45 (47 प्रतिशत) प्रत्याशियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की है। इसके अलावा 2 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता निरक्षर और चार ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर घोषित की है। प्रथम चरण में चुनाव लड़ रहे 56 उम्मीदवारों की आयु 25 से 50 वर्ष के बीच है। जबकि 39 (41 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 51 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। एक उम्मीदवार ने अपनी आयु नहीं बतायी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!