Kumbh 2019: प्रयागराज में लगने वाला कुंभ मेला कई वजहों से होगा यादगार

Edited By Anil Kapoor,Updated: 10 Jan, 2019 04:00 PM

kumbh 2019 kumbh mela in prayagraj will be memorable in many cases

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो वाला दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम ‘कुंभ 2019’ कई वजहों से यादगार साबित होगा। लौकिक, अलौकिक एवं पारलौकिक का आंनद कुंभ देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी...

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो वाला दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम ‘कुंभ 2019’ कई वजहों से यादगार साबित होगा। लौकिक, अलौकिक एवं पारलौकिक का आंनद कुंभ देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू समेत कई विदेशी राष्ट्राध्यक्षों और वीवीआईपी की बानगी बनेगी।

PunjabKesariपहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों को देश के राज्यों में भेजकर वहां के राज्यपाल और मुख्यमंत्री एवं संतों से मुलाकात कर मानवता के संगम में शिरकत करने को आमंत्रित किया है। इसके साथ विदेशी महत्वपूर्ण अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है। कुंभ मेला राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसको दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी यहां 8 बार से अधिक का दौरा कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कई बार तो यहां रात्रि विश्राम भी किया है।

PunjabKesariयोगी ने शनिवार को संगम की रेती पर तीनों अनी अखाड़ों- पंचनिर्मोही अनी अखाड़ा, पंचनिर्वाणी अनी अखाड़ा और पंचदिगंबर अनी अखाड़े में धर्मध्वजा समेत कई कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान 17 जनवरी को राष्ट्रपति और 24 जनवरी को प्रधानमंत्री के संगम में आने के बारे में बताया था। इसके अलावा 31 जनवरी और एक फरवरी को होने वाली धर्म-संसद में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत आएंगे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह को भी धर्म-संसद में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

PunjabKesariमेला में दुनिया के विभिन्न देशों की अलग-अलग संस्कृतियों से आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का अछ्वुद समागम होगा, जहां मुख्यरूप से ‘मानवता’ व्याप्त होगी। यह कुंभ वैसे भी अपने आप में एक यादगार होगा क्योंकि पहली बार यहां 70 देशों के राजनायिकों को कुंभ मेले की तैयारी को देखने आए। सूबे की सरकार ने प्रदेश के 6 लाख गांवों को भी कुंभ का निमत्रण भिजवाकर प्रदेश की संस्कृति को उजाकर किया है। प्रदेश सरकार के साथ ही केन्द्र सरकार ने प्रयागराज में आधारभूत सुविधाओं के विकास एवं यहां आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के बेहतर सुविधाओं के लिए 4048 करोड़ रूपसे की परियोजनाओं की सौगात दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!