Kanpur Violence: फेसबुक-ट्विटर के 8 उपयोगकर्ताओं के खिलाफ भड़काऊ सामग्री फैलाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज

Edited By Mamta Yadav, Updated: 06 Jun, 2022 10:13 PM

kanpur violence fir registered against 8 facebook twitter users

कानपुर पुलिस ने शुक्रवार की हिंसा के मामले में कथित रूप से फर्जी और भड़काऊ सामग्री फैलाने के आरोप में फेसबुक और ट्विटर के आठ उपयोगकर्ताओं के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की।

कानपुर: कानपुर पुलिस ने शुक्रवार की हिंसा के मामले में कथित रूप से फर्जी और भड़काऊ सामग्री फैलाने के आरोप में फेसबुक और ट्विटर के आठ उपयोगकर्ताओं के खिलाफ सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की।

अपर पुलिस आयुक्त (अपराध) सुरेशराव ए कुलकर्णी ने बताया कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया उपायोगकर्ताओं ने कथित तौर पर भड़काऊ सामग्री पोस्ट की जिससे आम लोगों में गुस्सा है। इन लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान) 507, (अनाम संचार द्वारा आपराधिक धमकी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। कानपुर हिंसा के सिलसिले में दर्ज की गई यह चौथी प्राथमिकी है। यह प्राथमिकी कोतवाली थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) अरुण कुमार तिवारी की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई है।

इस बीच, पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) संजीव त्यागी के नेतृत्व में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने हिंसा की घटना की जांच शुरू कर दी है। अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा कि डीसीपी त्यागी ने फोरेंसिक विशेषज्ञों के साथ घटनास्थल का दौरा किया और वास्तविकता का जायजा लिया और साक्ष्य संकलित किये। उन्होंने कहा कि पुलिस ने कानपुर हिंसा में शामिल 40 प्रमुख संदिग्धों की तस्वीरें प्रभावित क्षेत्रों और उसके आसपास के प्रमुख स्थानों पर लगाई हैं। होर्डिंग्स में एसएचओ (बेकनगंज) के संपर्क नंबर हैं, ताकि लोग पुलिस को संदिग्धों के बारे में जानकारी दे सकें।

उन्होंने दावा किया कि एक घंटे के भीतर स्थानीय लोगों ने तीन संदिग्धों की पहचान कर ली है। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में सोमवार को नौ और लोगों को गिरफ्तार किया, जिससे गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!