झांसी: 8 ब्लॉक प्रमुख की सीटों में 5 पर BJP, दो पर SP औप एक पर निर्दलीय को मिली जीत

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 10 Jul, 2021 06:20 PM

jhansi bjp won 5 out of 8 block chief s seats sp on

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में 8 ब्लॉक प्रमुख सीटों पर शनिवार को हुआ मतदान छुटपुट घटनाओं के साथ आमतौर पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ ,जिसमें पांच सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया, जबकि दो सीट पर...

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में 8 ब्लॉक प्रमुख सीटों पर शनिवार को हुआ मतदान छुटपुट घटनाओं के साथ आमतौर पर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ ,जिसमें पांच सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया, जबकि दो सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) के समर्थन वाले उम्मीदवार अपनी दावेदारी ठोकनें मे कामयाब रहे जबकि एक सीट निर्दलीय के खाते में गई। बड़ागांव,चिरगांव, मऊरानीपुर, बामौर, बंगरा और गुरूसरांय में भाजपा का कमल खिला जबकि मोंठ और बबीना ब्लॉक में दौड़ी सपा की साइकिल। बंगरा ब्लॉक से भाजपा उम्मीदवार भारती आर्य के खिलाफ कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं उतरा अत: विधायक बिहारी लाल आर्य की बेटी भारती आर्य को निर्विरोध निवार्चित घोषित किया गया। इसी तरह गुरूसरांय ब्लॉक में भाजपा प्रत्याशी पद्मा टीकाराम निर्विरोध निर्वाचित घोषित की गयीं।

बड़ागांव और चिरगांव ब्लॉक में भाजपा और सपा प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर बतायी जा रही थी,इस मुकाबले में भाजपा को जीत हासिल हुई। बड़ागांव में भाजपा उम्मीदवार रचना राजपूत ने 31 वोट हासिल कर जीत का बिगुल बजाया जबकि सपा उम्मीदवार रेखा यादव को 25 वोटों से ही संतोष करना पड़ा। चिरगांव ब्लॉक में भाजपा के राजा कान्तेश 45 वोट हासिल कर जीते जबकि सपा के रामनरेश यादव को 27 वोट की मिल पाये। मऊरानीपुर ब्लॉक में भाजपा के आनंद सिंह ने 63 मतों के साथ जीत हासिल की जबकि सपा उम्मीदवार वंदना यादव को 16 ही वोट मिले।

बबीना ब्लॉक में सपा उम्मीदवार बबीता यादव ने 53 वोट हासिल कर भाजपा के दो प्रत्याशियों बृजेंद्र राजपूत और भरत पाल को मात दी। बृजेंद्र को 18 जबकि भरत को मात्र दो वोट ही मिल पाये। मोंठ में भी सपा उम्मीदवार प्रभादेवी ने 44 वोटों के साथ भाजपा प्रत्याशी को शिकस्त दी। बामौर ब्लॉक से चन्द्रभान अहिरवार व मूर्ति देवी चुनावी मैदान में थे लेकिन दोनों को ही भाजपा या सपा में से किसी ने समर्थन नहीं दिया था। यहां चंद्रभान अहिरवार ने जीत हासिल की।

इससे पहले सुबह से ही मतदान को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये थे। मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात था। मतदानकेंद्र में केवल मत डालने वालों के ही प्रवेश की अनुमति दी गयी। पुलिस ने पूरी सख्ती के साथ मतदान केंद्रों और उसके आस पास के इलाके में लोगों के एकत्र होने पर रोक लगाये रखी और इसी बात को लेकर बबीना ब्लॉक में एसपी सिटी तथा भाजपा के बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई लेकिन पुलिस ने पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम दिया।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देहात क्षेत्र में पत्रकारों को मतदान केंद्र से लगभग पांच सौ मीटर पीछे ही रोक दिया गया। नामांकन प्रक्रिया के दौरान हुई हिंसा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन किसी तरह की लापरवाही नहीं होने देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध नजर आया और त्रिस्तरीय सुरक्षा इंतजाम किये गये ताकि मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से कराया जा सके। इसके बावजूद कुछ छुट पुट घटनाएं हुई । बबीना ब्लॉक में ही शास्त्री नगर से क्षेत्र पंचायत सदस्य अनिता रायकवार , जब अपना वोट डालने जा रहीं थीं तो कुछ दबंग उनके प्रमाणपत्र छीन कर ले गये। दूसरी ओर नामांकन प्रक्रिया के दौरान भाजपा पर पुलिस के मदद से पूरी गड़बड़ी करने का आरोप लगाने वाले सपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद चंद्रपाल सिंह यादव ने क्षेत्र पंचायत के लगभग 20 से 25 सदस्यों को अपने घर से बस में बैठाकर मतदान के लिए रवाना किया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!