स्कूल में हाईटेंशन तार गिरने के मामले को योगी सरकार ने गंभीरता से लिया, दिए ये निर्देश

Edited By Ruby,Updated: 17 Jul, 2019 10:37 AM

issue of falling shortage of high level wire in school given the instructions

बलरामपुरः उत्तर प्रदेश में बलरामपुर जिले के नयानगर प्राइमरी स्कूल में सोमवार को हाई टेंशन तार गिरने की घटना को प्रदेश सरकार ने गम्भीरता से लिया है। इस घटना की चपेट में 52 बच्चे आ गए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा...

बलरामपुरः उत्तर प्रदेश में बलरामपुर जिले के नयानगर प्राइमरी स्कूल में सोमवार को हाई टेंशन तार गिरने की घटना को प्रदेश सरकार ने गम्भीरता से लिया है। इस घटना की चपेट में 52 बच्चे आ गए। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जयसवाल ने मंगलवार को बलरामपुर का दौरा कर घायल बच्चों से मुलाकात की और उनके परिजनों को हर सम्भव सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया। मंत्री अनुपमा जायसवाल जिला संयुक्त अस्पताल पहुंची और उन्होंने बच्चों का हालचाल जाना। मंत्री ने डॉक्टरों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस घटना के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं फिर न हो इसके लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाकर तारों को हटाने के निर्देश दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बनाने और स्कूलों भवनों को दुरुस्त कराने की लगातार कोशिशें जारी है जिसके तहत कायाकल्प योजना के अंतर्गत 42 हजार जर्जर स्कूलों की मरम्मत करा कर उसे बेहतर बनाया जा रहा है। जायसवाल ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में आई बाढ़ के हालत को देखते हुए ऐसे स्कूल जहां बाढ़ का पानी आ गया है या फिर भवन की दशा ठीक नहीं है, उन स्कूलों से बच्चो को हस्तांतरित कर दूसरे स्कूलो में पड़ने की व्यवस्था कराने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अध्यक्ष को नोटिस जारी कर चार सप्ताह में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने कहा कि वह झुलसे बच्चों को मुहैया कराये जा रहे चिकित्सकीय उपचार के बारे में स्थिति रिपोर्ट जानना चाहेगा । साथ ही यह जानना चाहेगा कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए प्रशासन ने क्या कदम उठाये। घटना का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मध्यांचल निगम के प्रबंध निदेशक से कहा कि वह दुर्घटना की वजह का पता लगाकर 24 घंटे में रिपोर्ट सौंपे।  

इस बीच उत्तर प्रदेश में बलरामपुर जिले के एक सरकारी प्राइमरी स्कूल में हाई टेंशन तार गिरने के कारण 50 से अधिक बच्चों के झुलसने की मीडिया खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस संबंध में राज्य सरकार से रिपोर्ट तलब की है। घटना जिले की उतरौला तहसील की है, जहां सोमवार को स्कूल में हाई टेंशन तार गिर गया। उस समय स्कूल में कम से कम सौ बच्चे मौजूद थे । आयोग ने एक विज्ञप्ति में मंगलवार को कहा कि अगर इस संबंध में आई खबरें सही हैं तो यह मानवाधिकार उल्लंघन का गंभीर मामला है ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!