मथुरा: देश-विदेश से आए लाखों पर्यटकों ने धूमधाम से खेली ब्रज में इन्द्रधनुषी होली

Edited By Anil Kapoor,Updated: 22 Mar, 2019 10:14 AM

in mathura lakhs of tourists and foreigners played pompously in holi

उत्तर प्रदेश के मथुरा में देश विदेश से आए लाखों पर्यटकों ने गुरुवार को जमकर ब्रज में इन्द्रधनुषी होली खेली। ब्रज की प्रेमभरी होली को देखकर तीर्थयात्री एक ओर भावविभोर हो गए वहीं दूसरी ओर मथुरा से लगभग 50 किलोमीटर दूर फालेन गांव की अनूठी होली देखकर वे...

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में देश विदेश से आए लाखों पर्यटकों ने गुरुवार को जमकर ब्रज में इन्द्रधनुषी होली खेली। ब्रज की प्रेमभरी होली को देखकर तीर्थयात्री एक ओर भावविभोर हो गए वहीं दूसरी ओर मथुरा से लगभग 50 किलोमीटर दूर फालेन गांव की अनूठी होली देखकर वे आश्चर्यचकित रह गए। क्या कलयुग में भी तप संभव है इसका जवाब हजारों होली प्रेमियों को तड़के साढ़े 4 बजे उस समय मिला जब कि इस गांव की विशाल धधकती होली से बाबूलाल पंडा पलक झपकते ही तालियों की गड़गड़ाहट में निकल गया।

PunjabKesariइस कार्यक्रम के संयोजक महंत बालकदास ने बताया कि इसके पहले उसने बुधवार की शाम से हवन करना शुरू किया जो 12 घंटे से अधिक देर तक चला। बाबूलाल पंडे को जब जलते दीपक की लौ शीतल महसूस होने लगी तभी उसने होली में आग लगाने का संकेत दिया तथा पास के प्रहलाद कुंड में स्नानकर तेजी से होली की ओर आया। इसके पहले उसकी बहन ने करूए से अपने भाई के लिए होली से निकलने का मार्ग होली से बाहर का बनाया जिस पर चलकर ही पंडा होली में प्रवेश किया। बाबूलाल पंडा इससे पूर्व लगाता 5 बार की होली से निकल चुका है।

PunjabKesari80 वर्षीय बालकदास ने बड़े दु:खी मन से कहा कि आज आध्यात्मिकता पर संकट आया है तथा जिस प्रकार से त्यौहारों पर आधुनिकता हावी होती जा रही है उससे भविष्य में इतना अधिक तप करने वाले मिल सकेंगे इसमें संदेह है। उन्होंने बताया कि वसंत से ही पंडा प्रहलाद मंदिर में आ जाता है तथा यहीं पर वह होली तक रहकर तप करता है। अन्न का परित्याग कर फल और दूध पर आश्रित होता है। उधर मथुरा हो या वृन्दावन, बरसाना हो या नन्दगांव, गोकुल हो या बल्देव सभी जगह ब्रज की सतरंगी होली की धूमधाम से खेली गई।

PunjabKesariतीर्थयात्रियों का सबसे अधिक जमावड़ा मंदिरों में था। द्वारकाधीश मंदिर में तो द्वापर के समय जैसी होली खेली गई। मंदिर के मुखिया पिचकारी से टेसू का गुनगुना रंग तीर्थयात्रियों पर डाल रहे थे और तीर्थयात्री प्रसादस्वरूप इसे ग्रहणकर आनंदित हो रहे थे। यहां पर गुनगुना रंग इसलिए प्रयोग होता है कि बालस्वरूप की सेवा होने के कारण लाला को होली खेलने में कहीं ठंढ न लग जाए इसीलिए मां यशोदा लाला के होली खेलने के लिए गुनगुना टेसू का रंग तैयार कराती हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!