अखिलेश NPR फॉर्म नहीं भरेंगे तो चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगेः संजीव बालियान

Edited By Ajay kumar,Updated: 12 Jan, 2020 01:04 PM

if akhilesh does not fill the npr form he will not elections sanjeev

सहारनपुर के गांधी पार्क में केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता संजीव बालियान ने समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर जमकर...

सहारनपुरः सहारनपुर के गांधी पार्क में केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के नेता संजीव बालियान ने समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर जमकर हमला बोला। बालियान ने कहा कि अखिलेश कहते हैं कि वह NPR फॉर्म नहीं भरेंगे। मगर कानूनी तौर पर यही नियम है कि यदि फॉर्म नहीं भरेंगे तो, वह चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि जो नियमों का पालन नहीं करेगा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सपा कर रही है NPR का विरोध
बता दें कि इससे पहले सपा अध्यक्ष ने कहा था, 'हम संविधान बचाना चाहते हैं। लेकिन जिनसे मुकाबला है, वे संविधान को कुछ नहीं समझते। नौजवानों को रोजगार चाहिए या एनपीआर। उन्‍होंने कहा, 'बीजेपी के लोग तय नहीं करेंगे कि हम नागरिक हैं या नहीं। महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में रास्ता दिखाया था। उन्होंने कुछ कार्ड जला दिए थे। यहां हम पहले होंगे जो एनपीआर का फॉर्म नहीं भरेंगे, मैं कोई फॉर्म नहीं भरने जा रहा।

जानें क्या है NPR
नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी NPR भारत में रहने वाले सामान्य निवासियों का एक रजिस्टर है। इसे ग्राम पंचायत, तहसील, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाता है। नागरिकता कानून, 1955 और सिटिजनशिप रूल्स, 2003 के प्रावधानों के तहत यह रजिस्टर तैयार होता है। NPR को समय-समय पर अपडेट करना एक सामान्य प्रक्रिया है। इसका सामान्य सा उद्देश्य है देश में रह रहे लोगों का अपडेटेड डेटाबेस तैयार करना ताकि उसके आधार पर योजनाएं तैयार की जा सकें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!