यूपी: पूर्व IAS अधिकारी नेतराम के परिसरों पर छापे, 1.64 करोड़ रुपए की नकदी बरामद

Edited By Anil Kapoor,Updated: 14 Mar, 2019 08:36 AM

ias officer raids on campus of nitram cash recovered worth rs 1 64 crore

मायावती के मुख्यमंत्री काल में महत्वपूर्ण पदों पर रहे उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नेतराम के परिसरों पर आयकर विभाग के छापों में 1.64 करोड़ रुपए की नकदी, 50 लाख रुपए मूल्य के ‘मो ब्लां’ पेन, 4 आलीशान कारें और 300 करोड़ रुपए की बेनामी...

लखनऊ\नई दिल्ली: मायावती के मुख्यमंत्री काल में महत्वपूर्ण पदों पर रहे उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी नेतराम के परिसरों पर आयकर विभाग के छापों में 1.64 करोड़ रुपए की नकदी, 50 लाख रुपए मूल्य के ‘मो ब्लां’ पेन, 4 आलीशान कारें और 300 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज जब्त किए गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आयकर अधिकारियों ने उप्र कैडर के 1979 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी से जुड़े करीब एक दर्जन परिसरों की तलाशी ली। विभाग को ‘विश्वसनीय जानकारी’ मिली थी कि पूर्व शीर्ष नौकरशाह और उनके सहयोगियों ने नोटबंदी के बाद और उससे पहले ‘कोलकाता की मुखौटा कंपनियों के नाम पर 95 करोड़ रुपए की फर्जी प्रविष्टियां’ दिखाईं। उन्होंने कहा कि अब भी जारी तलाशी में विभाग ने लखनऊ और दिल्ली के तीन घरों से 1.64 करोड़ रुपए की नकदी बरामद की जबकि माना जा रहा है कि 50 लाख रुपए एक बैंक लॉकर में रखे हैं जिसे जल्द खोला जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि नकदी में 2-2 हजार रुपए के नए नोटों की गड्डियां बरामद की गईं।

अधिकारियों ने कहा कि पूर्व नौकरशाह उत्तर प्रदेश की एक पार्टी से लोकसभा चुनाव की टिकट पाने की ‘बातचीत’ में लगे थे और इसीलिए वह आयकर विभाग की जांच के दायरे में आए। अधिकारियों ने 50 लाख रुपए मूल्य के मो ब्लां पेन, एक र्मिसडीज एवं दो फॉरच्यूनर सहित 4 ‘बेनामी’ आलीशान कारें और करीब 225 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति के दस्तावेज भी बरामद किए। अधिकारियों ने 30 ‘मुखौटा कंपनियों’ से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए और उनकी जांच की जा रही है। इन कंपनियों में नेतराम के परिजनों और ससुराल के लोगों की हिस्सेदारी है।

छापेमारी में दिल्ली (केजी मार्ग और ग्रेटर कैलाश 1) और मुंबई (चरनी रोड और हुगेस रोड) के पॉश इलाकों की 6 संपत्तियों तथा कोलकाता के 3 घरों का पता चला है। इन संपत्तियों को 95 करोड़ रुपए के अवैध धन से खरीदा गया था। नेतराम 2003-05 के दौरान उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री के सचिव थे। यह अधिकारी उत्तर प्रदेश में आबकारी, गन्ना उद्योग विभाग, डाक एवं पंजीकरण, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभागों के प्रमुख रह चुके हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!