हौसलों की उड़ान: कोरोना में पति की छिनी रोजी-रोटी, नारी सशक्तिकरण की मिसाल बनी पत्नी

Edited By Umakant yadav,Updated: 23 Oct, 2020 01:36 PM

husband s poor livelihood in corona wife example of women empowerment

कहते हैं कि हौसलों में अगर जान हो तो मुश्किलें घुटने टेक देती है। जी हां इस कहावत को बागपत की मुनेश ने सच कर दिखाया है। सूप गांव का रहने वाला  जसवीर  मेहनत मजदूरी कर के अपने छह बच्चों का पेट किसी तरह पाल रहा था...

बागपत: कहते हैं कि हौसलों में अगर जान हो तो मुश्किलें घुटने टेक देती है। जी हां इस कहावत को बागपत की मुनेश ने सच कर दिखाया है। सूप गांव का रहने वाला  जसवीर  मेहनत मजदूरी कर के अपने छह बच्चों का पेट किसी तरह पाल रहा था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते जसबीर को घर बैठना पड़ा तो परिवार के सामने रोज़ी रोटी का संकट खड़ा हो गया। ऐसे में जसबीर की पत्नी मुनेश ने अपने पति जसबीर से कहा कि घर चलाने के लिए वह भी कुछ काम करेगी और मुनेश ने काम की तलाश शुरू कर दी।

PunjabKesari
इरादे की पक्की मुनेश ने गन्ना कोल्हू लगाने का फैसला किया और अपने पति के साथ साधन और स्थान की तलाश में लग गई। मुनेश ने बागपत के कासिमपुर खेड़ी में गन्ने का कोल्हू लगाया और गुड़ बनाना शुरू किया। शुरुआत में तो मुनेश को पेराई के लिए गन्ना नहीं मिला लेकिन जैसे-जैसे किसानों को पता चला तो किसान मुनेश के कोल्हू पर गन्ना लेकर पहुंचने लगे और बस मुनेश का काम चल निकला। आज मुनेश का बनाया गुड़ बाजार में हाथों हाथ बिक रहा है।

PunjabKesari
बता दें कि किताबी ज्ञान से अछूती मुनेश कोल्हू का ज्यादातर काम खुद ही सम्भालती हैं, गन्ना पेराई हो या झोंकने का काम हो मुनेश खुद ही करती हैं। रस पकने पर गुड़ की पेड़ियाँ भी मुनेश खुद ही तैयार करती हैं और गुड़ को मंडी में बेचने भी मुनेश खुद ही जाती हैं। अलबत्ता पति जसबीर सहित पूरा परिवार मुनेश के कामों में हाथ बंटाता है।

PunjabKesari
इससे यह स्पष्ट होता है कि नारी सशक्तिकरण की जीती-जागती मिसाल मुनेश उन बहुत सी महिलाओं के लिए प्रेरणा बन सकती है जो कुछ करने का हौसला रखती हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!