UP में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्रतिवर्ष 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा देगी सरकार: CM योगी

Edited By Umakant yadav,Updated: 25 Sep, 2020 03:27 PM

health insurance of 5 lakhs per year to recognized journalists in up cm

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य (State) में मान्यता प्राप्त पत्रकारों (Accredited journalists) को प्रतिवर्ष पांच लाख (5Lakh) रुपये...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को कहा कि राज्य (State) में मान्यता प्राप्त पत्रकारों (Accredited journalists) को प्रतिवर्ष पांच लाख (5Lakh) रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर  (Health Insurance Cover) दिया जाएगा तथा कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) से किसी पत्रकार की मौत होने पर उसके परिजन को सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं राजधानी में नवनिर्मित पंडित दीन दयाल उपाध्याय सूचना परिसर भवन के उद्घाटन के दौरान कीं। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग शासन और प्रशासन के कार्यों को मीडिया तक पहुंचाने के लिये एक सेतु का काम करता है। उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी सरकार के कार्यों का आम जनमानस तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय होता है। शासन का काम योजनाएं बनाना होता है प्रशासन उसे विभिन्न माध्यमों से आम जन तक पहुंचाता है, लेकिन जनता, शासन और प्रशासन के बीच में एक महत्तवपूर्ण सेतु के रूप में मीडिया की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को राज्य सरकार प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर देगी, इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण से किसी पत्रकार की मृत्यु होने पर उसके परिजन को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। योगी ने कहा कि कोरोना काल में मीडियाकर्मी काम कर रहे है और पत्रकारों को पूरी सुरक्षा और जागरुकता के साथ काम करते हुए संक्रमण से बचना चाहिए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में इन्सेफलाइटिस कुछ साल तक एक जान लेवा बीमारी थी जो धीरे धीरे पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश को अपनी चपेट में ले चुकी थी, लेकिन प्रधानमंत्री स्वच्छता मिशन कार्यक्रमों और प्रदेश सरकार की योजनाओं की बदौलत इस बीमारी को समाप्त करने में सफलता मिली।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!