नई शिक्षा नीति पर बोलीं राज्यपाल आनंदीबेन- आर्थिक जीवन को देगा नई दिशा

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 08 Feb, 2021 05:29 PM

governor anandiben spoke on new education policy

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि नई शिक्षा नीति सामाजिक और आर्थिक जीवन को नई दिशा देने वाली है। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सबसे

लखनऊः  उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि नई शिक्षा नीति सामाजिक और आर्थिक जीवन को नई दिशा देने वाली है। उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सबसे बड़ी विशेषता 2030 तक सौ प्रतिशत युवा और प्रौढ़ साक्षरता की प्राप्ति करना है। पूरे देश में शिक्षा नीति के अमलीकरण को लेकर व्यापक विचार-विमर्श हो रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत के सामाजिक और आर्थिक जीवन को नई दिशा देने वाली है।       

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संकल्पना है कि देश के विश्वविद्यालय गुणवत्ता रैंकिंग में सुधार करते हुए सौ तक की रैंक प्राप्त करने के लिए हर सम्भव प्रयास करें। इस दिशा में विदेशी विश्वविद्यालयों से समझौता महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।  यह उद्गार पटेल ने भारतीय विश्वविद्यालय संघ एवं श्री विश्वविद्यालय, कटक, उड़िसा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘मध्य जोन कुलपति सम्मेलन' का आज राजभवन लखनऊ से ऑनलाइन उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए।      

  राज्यपाल ने कहा कि भारतीय विश्वविद्यालयों का संघ देश में उच्च शिक्षा के प्रमुख संस्थानों में से एक है जिसे 1925 में देश की उच्च शिक्षा प्रणाली को आकार देने के लिए स्थापित किया गया था। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि इस संगठन से डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन, डॉ0 जाकिर हुसैन, डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे शिक्षाविद्, दार्शनिक एवं विचारकों ने इस संगठन के अध्यक्ष रहते हुए, न केवल इसे सींचा तथा पल्लवित किया, बल्कि अपनी विद्वता से उच्च शिक्षा को उसके उच्चतर स्तर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।       

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारत की परम्परा, विरासत, सांस्कृतिक मूल्यों एवं तकनीकी ज्ञान तथा कौशल विकास में समन्वय स्थापित करने का सफल प्रयास किया गया है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई शिक्षा नीति में कई अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में एक मजबूत अनुसंधान, संस्कृति तथा अनुसंधान क्षमता को बढ़ावा देने के लिए नयी शिक्षा नीति के तहत ‘राष्ट्रीय अनुसंधान फाउण्डेशन' का सृजन के साथ ही चिकित्सा एवं कानूनी शिक्षा को छोड़कर समस्त उच्च शिक्षा के लिए ‘भारत उच्च शिक्षा आयोग' का गठन किया जाएगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!