करघा उद्योग बुनकरों की आर्थिक उन्नति के लिए के सूबा सरकार अर्थिक सहायता दे: लल्लू

Edited By Ramkesh,Updated: 22 Aug, 2020 07:31 PM

government of the state should give economic assistance for loom industry lallu

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं तमकुहीराज के विधायक अजय कुमार लल्लू ने विधानसभा में नियम 51 के तहत बुनकरों का सवाल प्रमुखता से उठाया।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं तमकुहीराज के विधायक अजय कुमार लल्लू ने विधानसभा में नियम 51 के तहत बुनकरों का सवाल प्रमुखता से उठाया। श्री लल्लू ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि आजादी के बाद कृषि क्षेत्र के विकास के साथ-साथ करघा उद्योग को विकसित करने, बुनकरों की आर्थिक उन्नति के लिए सूबे के कई जिलों में हथकरघा उद्योग की कई छोटी-बड़ी इकाइयां स्थापित की और उनकी बेहतरी के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई थी, ताकि अधिक से अधिक लोगो को रोजगार उपलब्ध हो और कपड़ा के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर बने।

उन्होने कहा कि कांग्रेस की सरकार में यह उद्योग फलता-फूलता रहा लेकिन बाद में यह क्षेत्र नई सरकारों द्वारा उपेक्षित होता चला गया जिसका परिणाम यह है कि लगभग 80 प्रतिशत हथकरघा उद्योग बन्द हो चुका है। लाखों परिवारों के रोजगार छिन चुके हैं। जौनपुर, खलीलाबाद, अम्बेडकरनगर, अमरोहा, बाराबंकी, इलाहाबाद, सीतापुर आदि जिलों में करघा उद्योग लगभग बन्द ही हो चुका है। मऊ, टाण्डा, भदोही, वाराणसी, गोरखपुर आदि जिलों में जहां चल रहे हैं वहां भी हालत काफी दयनीय है। विधायक ने कहा कि बुनकरों के लिए बुनियादी सुविधाओं का भयानक अभाव है। बुनकर करघा बेचकर पलायन कर रहे हैं। बुनकरों के हुनरमंद हाथ रिक्शा-ठेला खींचने को मजबूर हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!