गोरखपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, चुनाव में किए 2 वायदों को करेंगे पूरा

Edited By ,Updated: 22 Jul, 2016 11:14 AM

gorakhpur narendra modi aiims

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव में पूर्वी उत्तर प्रदेश की जनता से किए वायदों को निभाने के लिए आज गोरखपुर दौरे पर आकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान...

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव में पूर्वी उत्तर प्रदेश की जनता से किए वायदों को निभाने के लिए आज गोरखपुर दौरे पर आकर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और खाद कारखाने का शिलान्यास करेंगे। एम्स और खाद कारखाने के शिलान्यास की खबर से लोगों के चेहरे खिल गए हैं। पूर्वान्चल में बारिश के मौसम में कहर बनकर आने वाली मस्तिष्क ज्वर बीमारी ने सत्तर के दशक से अब तक एक लाख से अधिक बच्चों की जान ले ली है।

लोगों को विश्वास है कि एम्स बन जाने से इस जानलेवा बीमारी से निजात मिलेगी, हालाकि राज्य सरकार ने बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में इस बीमारी की इलाज के लिए विशेष व्यवस्था की है।वहीं देश के कोने कोने में यूरिया खाद की आपूर्ति करने वाला यहां का खाद कारखाना 1990 में बन्द हो गया था। कारखाने के बन्द होने की वजह से इसमें काम कर रहे लोग सडक पर आ गए थे । इस कारखाने के शुरू हो जाने से कारखाने में काम करने वालों के साथ ही आस पास क्षेत्र भी गुलजार होगे।

यद्यपि कारखाने के पुराने कर्मियों ने वीआरएस ले ली थी । इस कारखाने के चालू हो जाने 20 हजार से अधिक लोगों को सीधे फायदा मिलने की उम्मीद की जा रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मोदी अपने 4 घंटे के दौरे के दौरान एम्स और खाद कारखाने के शिलान्यास के अलावा गोरखनाथ मंदिर परिसर में ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ की मूर्ति का अनावरण करने के बाद संत स्मेम्लन को संबोधित करेंगे। उनकी सुरक्षा के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर उनके साथ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा, केन्द्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्रा, केेन्द्रीय मंत्री अनन्त कुमार, पीयूष गोयल और गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद योगी आदित्य नाथ मौजूद रहेगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य भी जनसभा को संबोधित करेंगे। भाजपा के प्रदेश महासचिव विजय बहादुर पाठक ने यहां बताया कि मोदी का दौरा ऐतिहासिक होगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए एम्स और खाद कारखाना एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान गोरखपुर में मोदी ने जनता से एम्स की स्थापना और खाद कारखाने को पुनर्जीवित करने का वायदा किया था।

मोदी अपने वायदे को निभाने के लिए आज गोरखपुर आ रहे है। ये दोनों परियोजनाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल जाएगी। मोदी की सुरक्षा के लिए चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तथा कमांडो की तैनाती की जा रही है। स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप (एपीजी)ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था अपने हाथ में ले ली है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दलजीत चौधरी ने‘यूनीवार्ता’को लखनऊ में बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री को दौरे के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए है।

भारत नेपाल सीमा पर चौकसी बढी दी गई है। सीमा पर आतंकवादी निरोधक बल के कमांडो आने जाने वालों पर कडी नजर रखे है। नेपाल से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच जिले की सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी) के जवानों को सतर्क कर दिया गया है। सीमा से इस पार या उस पार आने जाने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। सूत्रों ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से जुडे पक्के और कच्चे रास्तों पर भी चौकसी बढाई गई है। जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री की गोरखपुर दौरे के लिए 4 पुलिस उपमहानिरीक्षक, 8 पुलिस अधीक्षक,39 पुलिस उपाधीक्षक ,12 अपर पुलिस अधीक्षक, 751 सिपाही, 8 कंपनी पीएसी और 20 कंपनिया केन्द्रीय बलों की तैनाती की गई है । दूसरी ओर खाद कारखाना 26 साल से बंद है । इसकी मशीनों को खोलना होगा और वहां पर अत्याधुनिक मशीनों को स्थापित करना एक चुनौती है । इस खाद कारखाने के पुनरुद्धार से लोग बहुत उत्साहित हैं । गैस ईंधन पर चलने वाले मशीनों की प्रति दिन 3,850 टन यूरिया उत्पादन क्षमता थी। पहले इसकी क्षमता 950 टन था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!